तीर्थयात्रियों की संख्या के मामले में अयोध्या वेटिकन सिटी और मक्का से निकल जाएगी आगे !

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया है कि राज्य को आने वाले वित्तीय वर्ष में कर राजस्व में 25,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया है कि राज्य को आने वाले वित्तीय वर्ष में कर राजस्व में 25,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है। एक समाचार एजेंसी ने सरकारी बयान के हवाले से बताया कि उत्तर प्रदेश इस साल अनुमानतः 4 लाख करोड़ रुपये अधिक कमाएगा, स्पष्ट है कि अयोध्या सबसे महत्वपूर्ण कारक होगी क्योंकि यहां न केवल देश से बल्कि विदेशों से भी पर्यटक और श्रद्धालु आएंगे। विदेशी स्टॉक मार्केट रिसर्च फर्म जेफरीज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि तीर्थयात्रियों की संख्या के मामले में अयोध्या वेटिकन सिटी और मक्का से आगे निकल जाएगी। राम मंदिर (राम मंदिर टर्नओवर) के निर्माण के कारण इसके आसपास अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, आधुनिक रेलवे स्टेशन, नए होटल, सड़क कनेक्टिविटी और कई अन्य सुविधाएं विकसित हो रही हैं।

Ayodhya will break records of Mecca and Vatican City so many crores of  devotees will come here every year | अयोध्या तोड़ेगा मक्का और वैटिकन सिटी  के सारे रिकॉर्ड, हर साल यहां

5 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर साल लगभग पांच करोड़ श्रद्धालुओं के अयोध्या आने की उम्मीद है, जिससे यह न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि पूरे देश के लिए एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन जाएगा। ये बात कितनी बड़ी है इसका अंदाजा आप इन चंद आंकड़ों से लगा सकते हैं. आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर हर साल 2.5 करोड़ भक्तों को आकर्षित करता है और 1,200 करोड़ रुपये का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करता है। हर साल 80 लाख लोग वैष्णोदेवी आते हैं और इससे सालाना 500 करोड़ रुपये का राजस्व होता है। आगरा में ताज महल 70 लाख पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे 100 करोड़ रुपये की वार्षिक आय होती है, जबकि आगरा किला 30 लाख पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे 27.5 करोड़ रुपये की वार्षिक आय होती है।

इसकी कीमत 5 करोड़ से ज्यादा होने का अनुमान है

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि दूसरे अनुमान के मुताबिक, भगवान श्री राम के दर्शन के लिए प्रतिदिन एक लाख से अधिक भक्तों के अयोध्या आने की उम्मीद है। यह संख्या जल्द ही प्रतिदिन तीन लाख श्रद्धालुओं तक पहुंच सकती है। अगर ऐसा हुआ तो हर साल 10 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या आ सकते हैं. अनुमान है कि यदि प्रत्येक श्रद्धालु अपनी यात्रा के दौरान लगभग ₹2500 खर्च करता है, तो अकेले अयोध्या की स्थानीय अर्थव्यवस्था ₹25,000 करोड़ तक बढ़ जाएगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button