इजराइल ने सीमा पर फिर से नियंत्रण हासिल किया, गाजा पर रात भर बमबारी जारी रही !

हमास के आतंकवादियों ने पिछले दो दिनों में इजराइल और गाजा की सीमा पर लंबी कंटीले तारों की बाड़ को काटकर दक्षिणी इजराइल में घुसपैठ की है।

हमास के आतंकवादियों ने पिछले दो दिनों में इजराइल और गाजा की सीमा पर लंबी कंटीले तारों की बाड़ को काटकर दक्षिणी इजराइल में घुसपैठ की है। इजराइल ने उस रेगिस्तान और सीमा पर दोबारा नियंत्रण हासिल कर लिया है. बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ने एक आधिकारिक घोषणा में यह दावा किया है।

गाजा पर इजरायली हवाई हमले तेज, दोनों देशों में मरने वालों की संख्या बढ़ी

पिछले 24 घंटों में हमास के किसी भी आतंकवादी ने घुसपैठ नहीं

7 अक्टूबर को हमास के हमले से दक्षिण इजराइल हिल गया. हमास के उग्रवादियों ने गाजा से इजराइल पर हमला कर दिया. लेकिन इस बीच इज़रायली सेना ने गाजा क्षेत्र और इज़रायल की सीमाओं पर कब्ज़ा कर लिया है। इसकी आज आधिकारिक घोषणा कर दी गई है. इसके अलावा इजरायली सरकार ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में हमास के किसी भी आतंकवादी ने घुसपैठ नहीं की है. संयोग से, गाजा सीमा पर 40 किलोमीटर लंबी कंटीली बाड़ लगी हुई है। हमास के उग्रवादियों ने विभिन्न स्थानों से बाड़ काटकर घुसपैठ की।

300,000 कर्मियों को सेवा में शामिल होने के लिए कहा गया

उधर, इजराइल पर हमास के हमले के बाद बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार ने गाजा क्षेत्र को पूरी तरह से घेरकर जवाबी हमले की योजना बनाई है. ऐसे में इजरायली सेना रिजर्व में 300,000 कर्मियों को सेवा में शामिल होने के लिए कहा गया है। ऐसे में हमास ने धमकी दी है. फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों ने चेतावनी दी है कि अगर गाजा पर हमला किया गया तो अपहृत इजरायलियों को एक-एक करके मार दिया जाएगा। इसके बावजूद इजराइल ने रात भर गाजा पर बमबारी की. दोनों पक्षों की ओर से मरने वालों की संख्या कम से कम 1,600 हो गई है।

ऐसे में इजराइल ने सीधे युद्ध की घोषणा कर दी

हालांकि, यह पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता कि हमास की इस चेतावनी पर इजरायली सेना का जवाबी हमला रुकेगा या नहीं. क्योंकि इजरायली प्रधानमंत्री ने कठोर भाषा में हमास को नष्ट करने का संदेश दिया है. बता दें कि हमास के लड़ाकों ने 7 अक्टूबर को सुनियोजित तरीके से अचानक इजराइल के दक्षिण में घुसपैठ की थी. वे इस्राएल की भूमि में दंगा फैला रहे हैं। उन पर हत्या, अपहरण से लेकर कई आरोप हैं. ऐसे में इजराइल ने सीधे युद्ध की घोषणा कर दी.

इजराइल के ज्यादातर सैनिक वेस्ट बैंक में तैनात

जारी संघर्ष के बीच, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कल चेतावनी दी, ‘हमास के लिए इजरायल की प्रतिक्रिया पूरे मध्य पूर्व को बदल देगी।’ गौरतलब है कि इस पूरे समय इजराइल के ज्यादातर सैनिक वेस्ट बैंक में तैनात थे। इस अवसर पर, हमास ने इज़राइल के दक्षिणी हिस्से पर एक आश्चर्यजनक हमला किया। और उस हमले में सैकड़ों आम लोग मर रहे हैं. इस संदर्भ में बेंजामिन चेतावनी देते हैं, ‘इज़राइल ने युद्ध शुरू नहीं किया है. लेकिन हम युद्ध ख़त्म कर देंगे.’

ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों ने इजराइल के प्रति अपना समर्थन

इस बीच पता चला है कि ईरान समर्थित लेबनानी उग्रवादी संगठन हिजबुल्लाह हमास के उग्रवादियों की मदद कर रहा है. हिजबुल्लाह ने लेबनान से इजराइल पर भी हमला किया है. इसी सन्दर्भ में मध्यपूर्व को लेकर बेंजामिन की चेतावनी. उन्होंने हमास की तुलना आईएस आतंकी संगठन से की. इस बीच ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों ने इजराइल के प्रति अपना समर्थन जताया है. अमेरिकी युद्धपोतों के इज़राइल की ओर बढ़ने की सूचना। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कतर हमास और इजराइल के बीच शांति स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button