Delhi : इंडिगो की पहली उड़ान का बाबा धाम में हुआ जोरदार स्वागत !

दिल्ली से इंडिगो की फ्लाइट 30 जुलाई की दोपहर उड़ान भरकर देवघर एयरपोर्ट पहुंची।

दिल्ली से देवघर के लिए सीधी फ्लाइट शुरू

दिल्ली से इंडिगो की फ्लाइट 30 जुलाई की दोपहर उड़ान भरकर देवघर एयरपोर्ट पहुंची। शनिवार को देवघर पहुंचने वाले सांसदों का देवघरवासियों की ओर से भव्य स्वागत किया गया।

 

बता दें कि , इंडिगो की 180 सीटर फ्लाइट 6ई 6191 दिल्ली से उड़ान भरकर शाम को देवघर पहुंची। बिहार के सारण लोकसभा क्षेत्र से सांसद राजीव प्रताप रूडी व कैप्टन आशुतोष शेखर विमान के पायलट थे। वहीं, 4:22 बजे देवघर से दिल्ली के लिए इंडिगो के विमान ने पहली उड़ान भरी है।

दिल्ली से देवघर की पहली फ्लाइट का पहला टिकट भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कराया था। उनके साथ सांसद व भोजपुरी फिल्म स्टार मनोज तिवारी, गोरखपुर सांसद रवि किशन, आजमगढ़ सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ, सांसद अनुराग शर्मा, सांसद प्रवेश वर्मा, सांसद सुनील सिंह, सांसद कमलेश पासवान व सुब्रत पाठक, सांसद रवींद्र कुशवाहा, पूर्व मंत्री शाहनवाज हुसैन व फिल्म अभिनेता शेखर सुमन और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे भी देवघर पहुंचे।

देवघर एयरपोर्ट फिलहाल 654 एकड़ में फैला हुआ है

सांसद और विमान के पायलट राजीव प्रताप रूढ़ी ने देवघर एयरपोर्ट की तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि समुद्रतल से 802 फीट की ऊंचाई पर स्थित देवघर एयरपोर्ट फिलहाल 654 एकड़ में फैला हुआ है। 2620 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे है जो एयरबस ए 320 और बोइंग 737 दोनों प्रकार के विमानों के लिए उपयुक्त है।

भविष्य में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में विकसित हो सकता है। यहां मध्य यूरोप तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाले नए इंजन विकल्प के साथ ए 321 नियो विमानों को भी उतारा जा सकता है। 2 एयरबस ए 320 के लिए एक एप्रन, टैक्सीवे और एक आइसोलेशन से सुसज्जित हवाई अड्डा का 4 हजार वर्ग मीटर में प्रति घंटे 200 यात्रियों की क्षमता वाले टर्मिनल भवन का निर्माण किया गया है।

विमानों की सटिक लैंडिंग के लिए सटीक दृष्टिकोण पथ संकेतक की व्यवस्था भी देवघर हवाई अड्डे पर की गई है। देवघर हवाई अड्डा पर रिफ्यूलिंग की व्यवस्था नहीं है, जिस कारण विमान को पहले से ईंधन लेकर आना होगा। पूरब दिशा में हवाई पट्टी का उपयोग किया जा सकता है। देवघर हवाई अड्डे पर दुनिया की अत्याधुनिक लैंडिंग की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button