Election Commission: वोटर आईडी कार्ड के लिए अब नहीं करना होगा 18 वर्ष का इंतजार !

अगर आपकी उम्र अभी है 18 से कम तो भी आप बनवा सकते है अपना वोटर आईडी कार्ड जी हाँ सही पढ़ा आपने Election Commission of इंडिया के नए नियमो के ऐलान अब 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी अपना वोटर कार्ड बनवा सकते है

अगर आपकी उम्र अभी है 18 से कम तो भी आप बनवा सकते है अपना वोटर आईडी कार्ड जी हाँ सही पढ़ा आपने Election Commission of इंडिया के नए नियमो के ऐलान अब 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे भी अपना वोटर कार्ड बनवा सकते है,साथ ही जानकारी के मुताबिक अब युवा वोटर आईडी कार्ड के ल‍िए एक साल में चार बार आवेदन भी कर सकते है।

कब से शुरू होगी आवेदन की सेवा

आपको बता दे पहली अक्टूबर से 17 साल पूरे कर चुके युवा अब अपना वोटर कार्ड बनवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं ,भारत निर्वाचन आयोग की ओर से इलेक्शन रूल्स तहत आरपी एक्ट-1950 के सेक्शन 14बी में और रजिस्ट्रेशन आफ इलेक्टोरल रुल्स 1960 में कुछ जरूरी बदलाव किए गए है। जोकि एक अगस्त 2022 से लागू होंगे। ज‍िनका नाम पहले से ही ल‍िस्‍ट में है वे भी 1 अगस्त से 31 मार्च 2023 तक अपने आधार नंबर को वोटर आईडी में अपडेट करा सकते हैं।

हर मतदाता को जारी किया जाएगा EPIC CARD।

चीफ इलेक्टोरल आफिसर विजय नामदेव राव जैदी के अनुसार 5 जनवरी 2023 को अपडेटेड फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दी जाएगी। वही उसके पहले शहर भर में 19 और 20 नवंबर तथा तीन और चार दिसंबर को स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। जिससे की इन कैंप में लोग पहुंचकर लोग अपने वोटर कार्ड में संशोधन करा सके। वोटर ल‍िस्‍ट में नाम जुड़ने के बाद हर मतदाता का इपिक कार्ड जारी किया जाएगा ,साथ ही वोटर कार्ड अपडेट के लिए फॉर्म 6 बी (Form 6B) भरा जाएगा.

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button