भारत की G-20 अध्यक्षता महत्वपूर्ण, अब विश्व के नेता सही मुद्दों पर होंगे ध्यान केंद्रित !

भारत ने गुरुवार को G-20 की अध्यक्षता की कुर्सी हासिल की, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि नई दिल्ली का लक्ष्य कनेक्शन की...

भारत ने गुरुवार को G-20 की अध्यक्षता की कुर्सी हासिल की, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि नई दिल्ली का लक्ष्य कनेक्शन की इस बड़ी प्रक्रिया के माध्यम से महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर आम सहमति की प्रासंगिकता को बढ़ाना होगा।

जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट पहल पर बोलते हुए, भारत की जी-20 अध्यक्षता की पहली घटना, जयशंकर ने कहा कि भारत खुद को वैश्विक दक्षिण की आवाज के रूप में स्थापित करने के लिए भी काम करेगा, जिसमें एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका शामिल हैं और विकसित दुनिया में ध्रुवीकरण और संघर्ष के सबसे बुरे प्रभावों के साथ, इससे निपटना होगा।

इस शहर में सुषमा स्वराज भवन में कॉलेज के छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “भारत की जी -20 अध्यक्षता सलाहकार, सहयोगी और निर्णायक होगी। भारत लोकतंत्र की जननी है।” इस कार्यक्रम में कई विश्वविद्यालयों के आभासी प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर, जिसमें छात्रों ने भाग लिया देशभर के 75 अलग-अलग विश्वविद्यालयों में जयशंकर ने बयान दिया, “हमारा G20 प्रेसीडेंसी विश्व मामलों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय पर हो रहा है। सही मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना, विशेष रूप से वे जो दुनिया के अधिक कमजोर हिस्सों को छूते हैं, विश्व नेताओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। “

उन्होंने कहा कि अपने जी-20 नेतृत्व के दौरान, भारत खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच, जलवायु कार्रवाई और जलवायु न्याय सहित विषयों पर चिंता जताएगा।

जयशंकर ने कहा, “हमें ग्लोबल साउथ की आवाज की भूमिका निभानी है। हमें चिंता है कि अधिक दबाव वाले मामलों के पक्ष में जलवायु न्याय, जलवायु कार्रवाई और सतत विकास की उपेक्षा की जा सकती है।”

उन्होंने कहा, सामूहिक कार्रवाई की वकालत करने के लिए, “भारत को नेतृत्व करना होगा, और जी-20 में हमारा लक्ष्य ठीक यही है।” जयशंकर के अनुसार, भारत की G20 अध्यक्षता ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया भर में मामले एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं, जिससे नेताओं के लिए सही समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना और भी महत्वपूर्ण हो गया है, विशेष रूप से वे जो दुनिया के सबसे कमजोर लोगों को प्रभावित करते हैं।

उन्होंने कहा, “जी-20 एक विविध मंच है जिसका उद्देश्य महत्वपूर्ण विषयों पर आम जमीन खोजने के लिए महत्वपूर्ण देशों को एक साथ लाना है। हमारा लक्ष्य अधिक व्यापक जुड़ाव प्रक्रिया के माध्यम से उस आम सहमति की प्रासंगिकता को बढ़ाना है।” और संस्कृति का विभिन्न हितों को संतुलित करने का एक लंबा इतिहास रहा है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button