आखिरी आतंकवादी के खात्मे तक नहीं रुकेगा आतंकवाद विरोधी अभियान: L G

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि जब तक केंद्र शासित प्रदेश में आखिरी आतंकवादी का सफाया नहीं...

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि जब तक केंद्र शासित प्रदेश में आखिरी आतंकवादी का सफाया नहीं हो जाता, तब तक आतंकवाद विरोधी अभियान नहीं रोका जाएगा। सिन्हा ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पिछले तीन वर्षों में यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबी दूरी तय की है कि समाज का कोई भी वर्ग पीछे न छूटे।

एलजी ने रियासी में अमर जवान शौर्य स्थल का उद्घाटन करते हुए कहा, “जम्मू और कश्मीर सरकार प्रतिबद्ध है कि जब तक अंतिम आतंकवादी और जमीन पर आकाओं का सफाया नहीं हो जाता, तब तक आतंकवाद विरोधी अभियान नहीं रोका जाएगा और आतंक के पारिस्थितिकी तंत्र पर हमले को धीमा नहीं किया जाएगा।”

तीस सालों से केंद्र शासित प्रदेश में सीमा पार आतंकवाद…

उन्होंने कहा कि लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर में भय, भ्रष्टाचार और वंशवाद के शासन ने यहां की सामाजिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया था, लेकिन पिछले दो-तीन वर्षों में एक बड़ा बदलाव आया है। “जम्मू-कश्मीर में सामाजिक व्यवस्था में बड़े सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास है।”

उन्होंने कहा कि पिछले तीस सालों से केंद्र शासित प्रदेश में सीमा पार आतंकवाद हमारे लिए चुनौती बना हुआ है। सेना, अर्धसैनिक बलों और पुलिस ने जिस तरह से इस चुनौती का मुंहतोड़ जवाब दिया है, वह अपने आप में इतिहास है।

एलजी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अगस्त 2019 में भारतीय संसद द्वारा “ऐतिहासिक निर्णय” लेने के बाद आतंक के खिलाफ कार्रवाई और तेज हो गई। 2019 में, जम्मू और कश्मीर के पूर्ववर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों – लद्दाख और जम्मू और कश्मीर – में विभाजित किया गया था और अनुच्छेद 370, जिसने राज्य को विशेष अधिकार प्रदान किए थे, को निरस्त कर दिया गया था।

सेना, सीआरपीएफ और पुलिस को मिली कई सफलताएं

उन्होंने कहा कि सेना, सीआरपीएफ और पुलिस को कई सफलताएं मिली हैं और पथराव और हड़ताल अब इतिहास का हिस्सा बन गया है। सिन्हा ने वीर स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद कहा, “वीर नारियों, हमारे दिग्गजों को सलाम और उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि जिन्होंने हमारे देश के लिए अपना बलिदान दिया है।”

एलजी ने देखा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, आतंकवाद का पोषण करने वाला पारिस्थितिकी तंत्र ध्वस्त हो गया है। उपराज्यपाल ने कहा, “सर्वांगीण आर्थिक विकास हमारे लिए प्राथमिक महत्व है ताकि प्रत्येक नागरिक शांति के वातावरण में सम्मान और सम्मान का जीवन जी सके। ग्रामीण बुनियादी ढांचे में नई गतिशीलता से लोगों के लिए कहीं अधिक समृद्धि आएगी।” .

उन्होंने कहा, “हमने यह सुनिश्चित करने के लिए प्रगति के पहिए को आगे बढ़ाया है कि समाज का कोई भी वर्ग पीछे न छूटे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि विकास हाशिए पर रहने वाले समूहों को लाभान्वित करे और यह सुनिश्चित करे कि समृद्धि युवाओं के लिए उज्ज्वल भविष्य लाए।”

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button