इस राज्य के लोग है सबसे ज्यादा बेरोजगार !

आज के समय में सबसे बड़ी चुनौती युवाओं के सामने रोजगार को लेकर रहता है।

आज के समय में सबसे बड़ी चुनौती युवाओं के सामने रोजगार को लेकर रहता है। भारतीय समाज में या दुनिया के किसी भी भाग में जिसके पास रोजगार नहीं है उसको लोग समाज में महत्त्व कम देते हैं।

आइए आज हम आपको बताते हैं देश में बेरोजगारी से जुड़ा एक महत्वपूर्ण डाटा के बारे में। जिससे आपको पता चलेगा कि हिंदुस्तान के किस राज्य में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है।

बेरोजगारी रेट

हम आपको बता दे कि देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दिल्ली से सटे हरियाणा में है। जनसंख्या के मामले में हरियाणा कोई बहुत बड़ा प्रदेश नहीं है फिर भी यहां पर 37. 5 % लोग बेरोजगार हैं। आसान शब्दों में कहें तो हर 10 व्यक्ति में 4 लोगों के पास नौकरी नहीं है। सब कम बेरोजगारी छत्तीसगढ़ में है जहां बेरोजगारी की दर 1% से भी कम है। आइए हम आपको बताते हैं कि कहां कितने लोग बेरोजगार हैं हरियाणा में बेरोजगारी दर 37% है जम्मू कश्मीर में 32. 8 प्रतिशत राजस्थान 21.4 ,झारखंड में 17 प्रतिशत त्रिपुरा में 16.3 प्रतिशत है। बेरोजगारी कम के मामले में छत्तीसगढ़,  मेघालय,  महाराष्ट्र, गुजरात और उड़ीसा है। उत्तर प्रदेश में भी बेरोजगारी 8.30 प्रतिशत है।

बेरोजगारी की वजह

देश में बढ़ रही बेरोजगारी दर अगस्त में 1 साल के सबसे उच्चतर स्तर पर पहुंच गया 8.3 प्रतिशत इस बार बेरोजगारी दर रही है। बेरोजगार होने की वजह से अपराध दर में वृद्धि होती है समाज में समंजस की स्थिति खराब होती है। पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यानी कि कुल मिलाकर देखा जाए तो बेरोजगारी बहुत सारी समस्याओं की जड़ होती है।

जिसके पास रोजगार है वह अपने जीवन को अच्छे तरीके से जीने में सक्षम होता है लेकिन जो समाज में रोजगार होता है उसकी स्थिति काफी दयनीय होती है। सरकार चुनाव के वक्त तो रोजगार की बातें करती हैं लेकिन सरकार बनते ही इन सारी बातों को दरकिनार कर देती हैं। और युवा सड़कों पर अपनी मार्कशीट को लेकर भटकता रहता है

पैसा है तो नौकरी भी

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और यहां बेरोजगारी मुख्य समस्याओं में से एक है। इसीलिए भारत में लगातार गरीबी और अमीरी के बीच एक गहरी खाई खींचती जा रहीं हैं। गरीब ,गरीब होता जा रहा है और अमीर, अमीर होता जा रहा है। सरकारी या फिर गैर सरकारी नौकरियों में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार होते हैं। उनको नौकरी दे दी जाती जाती है जो किसी बड़े नेता या बड़े अधिकारी के संबंधी होते हैं। या फिर उस व्यक्ति को नौकरी दी जाती है जिसके पास पहले से ही पैसा मौजूद रहता है। यानी कि पैसा लेकर नौकरी दी जाती है। एक बड़ी संख्या में आज भारत में बेरोजगारी है। जो कि देश के लिए एक बड़ी समस्या के रूप लेकर खड़ी है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button