India vs Korea Hockey LIVE: भारत ने कोरिया को टिकने नहीं दिया, 3 गोल से आगे !

 एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में आज भारत और दक्षिण कोरिया आमने-सामने हैं। आज की जीत के साथ, भारत एशियाई खेलों में स्वर्ण

 एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में आज भारत और दक्षिण कोरिया आमने-सामने हैं। आज की जीत के साथ, भारत एशियाई खेलों में स्वर्ण और पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल करने के अंतिम चरण में पहुंचना चाहता है।

भारत 1st 11: बहादुर पाठक (गोलकीपर), जरमनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), सुमित, वरुण कुमार, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, अभिषेक, गुरजंत सिंह और मनदीप सिंह।

भारतीय टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 2/7 सेमीफाइनल से पहले कहा, ‘हमने टूर्नामेंट की जोरदार शुरुआत की और ग्रुप स्टेज के सभी मैच जीते। जिससे हमें टूर्नामेंट के अंतिम चरण से पहले आत्मविश्वास मिला। हम पहले सेमीफाइनल में सकारात्मक मानसिकता के साथ उतरेंगे। लेकिन हम सावधान हैं. हम किसी भी प्रतिद्वंद्वी को हल्के में नहीं ले रहे हैं।

 भारत ने पिछले अगस्त में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 3-2 से जीती थी

सेमीफाइनल से पहले भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, ‘ऐतिहासिक रूप से, कोरिया हमारा सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी है। हाल ही में उनके खिलाफ खेलने के बाद हमें अंदाजा है कि यह मैच कैसा हो सकता है, हम क्या उम्मीद कर सकते हैं।’ भारत ने पिछले अगस्त में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 3-2 से जीती थी। 2022 एशिया कप 4-4 से ड्रा रहा। 2021 में एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में 2-2 से ड्रॉ रहा. और फिलहाल भारत विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है. दक्षिण कोरिया 12वें नंबर पर है।

भारत बनाम दक्षिण कोरिया आमने-सामने आँकड़े: 2013 के बाद से दोनों देश कुल 17 बार एक-दूसरे से भिड़ चुके हैं। भारत आठ बार जीता. छह मैच ड्रा रहे।  दक्षिण कोरिया ने तीन मैच जीते।  पिछले कुछ मुकाबलों में दोनों देशों के बीच खूब भिड़ंत हुई है।  इसलिए भारत बिल्कुल भी आत्मसंतुष्टि का शिकार नहीं होना चाहता।

भारत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को 10-2 और 12-0 से हराया

एशियाई खेलों के पूल ‘ए’ में था। पांचों मैच जीते. जापान ने पाकिस्तान जैसी टीमों को भी खो दिया। भारत ने ग्रुप चरण में पांच मैचों में 58 गोल किये। उज्बेकिस्तान को 16-0 से हराया. सिंगापुर के खिलाफ जीत 16-1 गोल से मिली। जापान को 4-2 से हराया. भारत ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को क्रमशः 10-2 और 12-0 से हराया।

एशियाई खेलों के पुरुष हॉकी सेमीफाइनल में आज भारत का मुकाबला दक्षिण कोरिया से होगा. जो इस साल के एशियन गेम्स में भारत का अब तक का सबसे कड़ा मुकाबला होने वाला है। साथ ही भारत को एक और बात का भी ध्यान रखना होगा. जिस तरह भारत इस बार मुस्कुराते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा, वैसा ही 2018 एशियाई खेलों में भी हुआ। फिर सेमीफाइनल में हार गए। भारत उस घटना को दोहराना नहीं चाहता।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button