UP Police के महानिदेशक ने लांच किया प्रदेश पुलिस का प्रतीक चिन्ह !

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर और राष्ट्र की 75 साल की अथक सेवा के सम्मान स्वरूप आज यूपी पुलिस के महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस के...

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर और राष्ट्र की 75 साल की अथक सेवा के सम्मान स्वरूप आज यूपी पुलिस के महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रतीक चिन्ह का अनावरण और विमोचन किया गया। 31 अक्टूबर, सरदार वल्लभ भाई पटेल (भारत के लौह पुरुष) की जयंती के अवसर पर यूपी पुलिस को और एकजुट करने के लिए यह प्रतीक चिन्ह लॉन्च किया गया है।

प्रतीक चिन्ह का रंग ‘‘नेवी ब्लू और रेड‘‘

प्रतीक चिन्ह को यूपी पुलिस नियम 1986 के अध्याय 1 के तहत प्रस्तावित किया जा रहा है, जिसके तहत पुलिस महानिदेशक को वर्दी के पैटर्न को निर्धारित करने का अधिकार है। यूपी पुलिस के कलर में इस्तेमाल किए जाने वाले रंग ‘‘नेवी ब्लू और रेड‘‘ हैं इसलिए प्रतीक चिन्ह में यही रंग और शेड शामिल किए गए हैं।

 

उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी रैंक सम्मान स्वरूप इस प्रतीक चिन्ह को वर्दी पर धारण करेंगें। यह प्रतीक चिन्ह वर्दी के दाहिने हिस्से में नेम प्लेट के ऊपर पहना जाएगा।

उक्त प्रतीक चिन्ह को डिजाइन करने के लिए फैशन डिजाइनर, सुश्री पूर्णिमा भिक्ता(NIFT पास आउट) की सहायता ली गई।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button