# IND VS WI : इन दमदार आंकड़ों के साथ मैदान में उतरेगी टीम इंडिया !

भारतीय टीम वेस्टइंडीज दौरे पर पहुंच गई है। बारिश के बीच पहले वनडे के लिए इंडोर अभ्यास भी शुरू कर दिया है। 22 जुलाई से शुरू हो रही वनडे सीरीज में टीम इंडिया जीत के इरादे से उतरेगी। भारत ने शिखर धवन के नेतृत्व में एक युवा टीम भेजी है। जबकि टीम के सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। धवन की युवा ब्रिगेड के लिए जीत दर्ज करना चुनौती होगी।

रिकॉर्ड को कायम रखना एक चुनौती

वनडे सीरीज में भारत का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन है। पिछले 16 सालों में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में एक भी वनडे सीरीज नहीं हारी है। इस सीरीज में भारत के युवा खिलाड़ियों के लिए इस रिकॉर्ड को कायम रखना एक चुनौती होगी।

पिछली चार सीरीज जीती हैं

भारत ने वेस्टइंडीज की धरती पर कैरेबियाई टीम के खिलाफ कुल नौ सीरीज खेली हैं। इनमें से चार सीरीज वेस्टइंडीज के नाम और पांच सीरीज भारत में रही हैं। खास बात यह रही कि वेस्टइंडीज ने पहली तीन सीरीज जीती। वहीं, भारत ने पिछली चार सीरीज जीती हैं।

भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया

वेस्टइंडीज ने भारत को आखिरी बार 2006 में घर में हराया था। इसके बाद भारत ने चार बार वेस्टइंडीज का दौरा किया और हर बार जीत हासिल की। 2009 से 2019 के बीच भारत और वेस्टइंडीज ने कैरेबियाई सरजमीं पर कुल 17 मैच खेले हैं और भारत ने 10 मैच जीते हैं, जबकि वेस्टइंडीज ने चार मैच जीते हैं। जबकि तीन मैच बेनतीजा रहे।

यह भी पढ़े : #आशंका के जुबानी तीर : डिप्टी सीएम की गिरफ़्तारी की अटकलों पर जमकर गरजे सीएम केजरीवाल !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button