इटावा: 2 लाख दीपों को एक साथ जलाकर किया दीपदान, भक्तों का उमड़ा जनसैलाब !

इटावा भरथना कस्बा से 6 किलोंमीटर दूर ग्राम पंचायत पालीकलां में स्थित मां पालट देवी मंदिर पर दसवीं के अवसर पर स्व0 बृजेश यादव की स्मृति

इटावा भरथना कस्बा से 6 किलोंमीटर दूर ग्राम पंचायत पालीकलां में स्थित मां पालट देवी मंदिर पर दसवीं के अवसर पर स्व0 बृजेश यादव की स्मृति में 2 लाख दीपों को एक साथ जलाकर दीपदान किया गया इन्हें जलाने मे 14 कुंटल सरसों का तेल लगा मंदिर पर पाली निवासी शीग्रेश चंद्र यादव ने सयुक्त रूप से बताया कि ग्राम पालीखुर्द निवासी समाजसेवी बृजेश यादव का कोरोना वैश्विक बीमारी के चलते देहांत हो गया था

उनकी स्मृति में शुक्रवार दसवी के दिन 2 लाख दीपों से माँ पालट देवी मंदिर, साई मंदिर, शिव दरबार, राधा कृष्ण मंदिर, हवन स्थल सहित मंदिर के समीप से गुजर रहे रजवाह व कमल तालाब के आसपास दीपों को सजाया गया था। वहीं महंत प्रमोद कुमार पुजारी बताते हैं कि इन 2 लाख दीपो का दीप दान करने में 14 कुंटल सरसों का तेल लगा इन दीपों का निर्माण के लिए 3 महीने से 1 दर्जन से अधिक क्षेत्र के कुमार इनके निर्माण कार्य में लगे हुए थे। इस कार्य में ग्राम पंचायत पाली खुर्द, पाली कलां, घमुरिया, सूजीपुर, खंता, पत्तापुरा के सैकडों युवाओं, महिलाओं ने दीपमाला बनायी जो एक आलोकिक दृश्य था इस दीपदान में दूर दूर से लोग भाग लेने के लिये आते है।

 

गांव के लोग बताते है इतिहास

ग्राम पाली कला स्थित मां पायलट देवी मंदिर 1800 वर्ष पुराना है, यहां मां पलाट देवी कन्या के रूप में अपने दोनों भाइयों के साथ आगरा के समीप स्थित बाईपुर ग्राम से अंग्रेजों के अत्याचार के कारण सभी जातियों को साथ लेकर चली थी, चलने से पहले उन्होंने सभी से कहां था जहां हम रुक जाए वही सभी बस जाना और चलते-चलते वह कन्या यहां पर रुक गई, जहां पर आज पालट देवी का मंदिर स्थापित है,।

कन्या को उनके भाइयों ने उठाने की बहुत कोशिश की परंतु वह उन्हें हिला भी ना सके और वह पालट पर पत्थर के रूप में विराजमान हो गई, कन्या के भाइयों ने मिलकर इस मंदिर की स्थापना करा दी, जो पालट देवी के नाम से विख्यात है, जहां बड़ा भाई बसा है वह पाली कला के नाम से प्रसिद्ध है और छोटे भाई का पाली खुर्द के नाम से प्रसिद्ध है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button