IPL2023: पहली जीत के बाद जाने क्यों, बढ़ सकती है गुजरात टाइटंस की मुश्किलें !

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का धमाकेदार आगाज हुआ। किसी जमाने में विराट कोहली की एक्स गर्लफ्रेंड कही जाने वाली तमन्ना भाटिया और नेशनल क्रश रश्मिका मंदाना ने अपने डांसिंग स्टेप्स से जमकर बिजलियां गिराईं।

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का धमाकेदार आगाज हुआ। किसी जमाने में विराट कोहली की एक्स गर्लफ्रेंड कही जाने वाली तमन्ना भाटिया और नेशनल क्रश रश्मिका मंदाना ने अपने डांसिंग स्टेप्स से जमकर बिजलियां गिराईं। अरिजीत सिंह ने अपनी गायकी से सुनने वालों को बहुत सारा सुकून दिया। सबसे मजेदार लम्हा वह रहा, जब अरिजीत ने मुख्य मंच पर महेंद्र सिंह धोनी के पांव छूकर उनका आशीर्वाद लिया। बॉलीवुड स्टार्स से सजी ओपनिंग सेरेमनी के बाद चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रोमांचक मैच खेला गया।

IPL 2023 GT VS CSK Live Score Updates: Shubman Gill plays match-winning  knock of 63; Gujarat Titans beat Chennai Super Kings by 5 wkts in IPL  opener | Zee Business

 स्टेडियम में धोनी की गूंज अपने आप में था अद्भुत नजारा

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी CSK ने 20 ओवर में 178 रन बनाए। जवाब में गुजरात ने 19.2 ओवर में 5 विकेट से मैच जीत लिया। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी करीब 10 महीने बाद क्रिकेट की फील्ड पर नजर आए। वह 18वें ओवर की चौथी बॉल पर रवींद्र जडेजा के आउट होने के बाद बैटिंग करने मैदान पर उतरे। उनके पिच पर आते ही अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बैठे सवा लाख से ज्यादा दर्शक ‘धोनी…धोनी…’ का शोर करने लगे।धोनी ने मैच में 7 बॉल पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए। वह नाबाद रहे और अपनी टीम का स्कोर 178 तक ले गए। नमो के स्टेडियम में धोनी की गूंज अपने आप में अद्भुत नजारा था।

IPL 2023 Live Score GT vs CSK Live Updates Gujarat Titans vs Chennai Super  Kings Live Cricket Score Online गुजरात टाइटंस वर्सेस चेन्नई सुपर किंग्स  लाइव स्कोर जीटी बनाम सीएसके लाइव ...

अब मुकाबले की बात करते हैं। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में जीत से शुरुआत की है। टीम ने 4 बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हराया। यह गुजरात की चेन्नई पर लगातार तीसरी जीत है। टीम को आखिरी ओवर में 8 रनों की जरूरत थी। जिसे डिफेंडिंग चैंपियन ने 4 बॉल रहते हासिल कर लिया। राहुल तेवतिया ने विजयी चौका जमाया। पहले बैटिंग करने उतरी चेन्नई के ओपनर ऋतुराज गायकवाड ने सबसे ज्यादा 92 रन बनाए। मोइन अली ने 23 रन बनाए। मिडिल ऑर्डर पर शिवम दुबे ने 19 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 14 रन बनाए।

राजवर्धन हेंगरगेकर ने अपनी गेंदबाजी से किया प्रभावित

GT के लिए मोहम्मद शमी, राशिद खान और अल्जारी जोसेफ ने 2-2 विकेट लिए। जवाबी पारी में गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने 36 बॉल पर 63 रन बनाए। फिर विजय शंकर ने 27 रन की टिकाऊ पारी खेली। जबकि रिद्धिमान साहा ने 16 बॉल पर 25 बनाकर अपनी टीम को तेज शुरुआत दिलाई। टीम ने पावर प्ले के 6 ओवर में 65 रन बना लिए थे। साई सुदर्शन ने भी अहम 22 रनों का योगदान दिया। उन्होंने गिल के साथ 35 बॉल पर 53 रन की साझेदारी की। चेन्नई की ओर से IPL का डेब्यू मैच खेल रहे राजवर्धन हेंगरगेकर ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया। उन्होंने 4 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और तुषार देशपांडे को एक-एक विकेट मिला।

अगर पहले मैच के गेम चेंजिंग लम्हे की बात करें, तो

पहली पारी में ऋतुराज गायकवाड का विकेट चेन्नई सुपर किंग्स की हार की वजह बना। गायकवाड 92 रन बनाकर 18वें ओवर की पहली बॉल पर आउट हुए। इस वक्त CSK का स्कोर 151/5 था। टीम आखिरी 17 बॉल में 28 रन ही बना सकी और अहमदाबाद की बैटिंग पिच पर 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी। अगर गिल अंतिम ओवरों में मौजूद रहते, तो निश्चित तौर पर चेन्नई 200 के पार जाती। शुभमन गिल ने अल्जारी जोसेफ की बॉल पर गायकवाड का कैच पकड़ा।

गेमचेंजर बने शुभमन गिल

दूसरी पारी में शुभमन गिल गुजरात के लिए गेमचेंजर बने। 179 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस को शुभमन गिल ने शानदार शुरुआत दिलाई। उन्होंने पहले रिद्धिमान साहा के साथ 37 और फिर साई सुदर्शन के 53 रन की पार्टनरशिप की। वह 15वें ओवर तक टिके रहे और 36 बॉल में 63 रन की पारी खेलकर आउट हुए। इस वक्त टीम का स्कोर 138/4 था। दूसरी पारी का एक और गेमचेंजिंग लम्हा विजय शंकर का विकेट रहा।

विजय शंकर का विकेट गुजरात के लिए ही टर्निंग पॉइंट

दूसरी पारी के 18वें ओवर में विजय शंकर का विकेट गुजरात के लिए ही टर्निंग पॉइंट रहा। उनके आउट होने के बाद राशिद खान बैटिंग पर आए। उन्होंने 3 बॉल में एक छक्का और एक चौका लगाकर मैच गुजरात के पक्ष में डाल दिया। आखिरी ओवर में टीम को 8 रन की जरूरत थी। राहुल तेवतिया ने फिर शुरुआती 2 गेंद पर ही एक छक्का और एक चौका लगाकर टीम को 3 विकेट से जीत दिला दी। मिचेल सैंटनर ने विजय शंकर का शानदार कैच पकड़ा।

गुजरात के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के IPL में 100 विकेट पूरे हो गए हैं। इस मैच के बाद शमी के नाम 101 विकेट हैं। वे ऐसा करने वाले 8वें भारतीय पेसर बने हैं। ऋतुराज गायकवाड (92 रन) IPL की एक पारी में गुजरात टाइटंस के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने जोस बटलर (89 रन) को पीछे छोड़ा। गायकवाड IPL की 37 पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गायकवाड के नाम 1299 रन हो गए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर (1271 रन) को पीछे छोड़ा।

तेवतिया ने लगाया विनिंग शॉट।

पहली पारी खत्म होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने तुषार देशपांडे को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया। वह IPL के पहले इम्पैक्ट प्लेयर बने और उन्होंने बैटर अंबाती रायुडू को रिप्लेस किया। तुषार ने 3.2 ओवर में 51 रन दिए और एक ही विकेट ले सके। वहीं गुजरात ने इंजर्ड केन विलियमसन की जगह साई सुदर्शन को इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शामिल किया। उन्होंने 17 बॉल पर 22 रन बनाए। सुदर्शन के विकेट के वक्त गुजरात का स्कोर 90/2 था और टीम को 66 बॉल में 89 रन की जरूरत थी। राहुल तेवतिया और राशिद खान की नाबाद पारियों से गुजरात ने 19.2 ओवरों में 5 विकेट से मैच जीत लिया। तेवतिया ने विनिंग शॉट लगाया।

गुजरात की मुश्किलें बढ़ सकती है

गुजरात टाइटंस के बैटर केन विलियमसन पहली पारी में बाउंड्री लाइन पर कैच लेने की कोशिश में इंजर्ड हो गए। 13वें ओवर की तीसरी बॉल गुजरात के जोशुआ लिटिल ने शॉर्ट पिच फेंकी। चेन्नई के गायकवाड ने शॉट खेला, बॉल मिड-विकेट की ओर गई। बाउंड्री पर खड़े विलियमसन ने जंप मारकर कैच लेने की कोशिश की। विलियमसन ने छक्का तो नहीं होने दिया, लेकिन अपना घुटना इंजर्ड करा लिया। वह बाद में बल्लेबाजी करने के लिए भी नहीं उतरे। ऐसे में केन विलियमसन की चोट आगे आने वाले मुकाबलों में गुजरात की मुश्किलें बढ़ सकती है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button