NIPUN भारत मिशन के लिए IIM लखनऊ और यूपी सरकार ने मिलाये हाथ !

आईआईएम-लखनऊ यूपी को भारत मिशन के शैक्षिक उद्देश्यों में एक नया अध्याय लिखने में मदद करेगा। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), लखनऊ...

आईआईएम-लखनऊ यूपी को भारत मिशन के शैक्षिक उद्देश्यों में एक नया अध्याय लिखने में मदद करेगा। भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), लखनऊ उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री के निपुन भारत एसोसिएट्स (CMNBA) कार्यक्रम के लिए एक ज्ञान भागीदार के रूप में शामिल हो गया है, जिसका उद्देश्य युवा, प्रतिभाशाली पेशेवरों को शामिल करना है जो निपुण भारत मिशन कार्यान्वयन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेंगे।

राज्य शिक्षा विभाग ने IIM के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, शीर्ष प्रबंधन संस्थान पहल के प्रचार, क्षमता निर्माण और डिजाइन प्रशिक्षण का समर्थन करेगा।

मुख्यमंत्री की निपुन भारत एसोसिएट्स (CMNBA) पहल से विभाग और आईआईएम लखनऊ की रणनीतिक भागीदारी का लाभ मिलेगा। इसका मुख्य लक्ष्य निपुन भारत मिशन के तहत गतिविधियों में उज्ज्वल युवा पेशेवरों को शामिल करना है, जो प्रत्येक ग्रेड के लिए स्थापित FLN (foundational reading and numeracy) लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

निपुन भारत मिशन के कार्यान्वयन में…

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने कहा, “सहयोग यह सुनिश्चित करेगा कि सीएमएनबीए जमीन पर निपुन भारत मिशन के कार्यान्वयन में अंतराल की पहचान करने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित और अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। एनईपी हस्तक्षेपों के कार्यान्वयन के लिए डीएम और सीडीओ के तहत राज्य में काम करेंगे।”

समझौते के अनुसार, आईआईएमएल सीएमएनबीए कार्यक्रम पर जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों के अनुप्रयोगों, प्रेरण, प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण, शैक्षणिक मॉड्यूल डिजाइन, और संवेदीकरण/अभिविन्यास के लिए आउटरीच के क्षेत्रों में समग्र शिक्षा तकनीकी सहायता, संसाधन और दिशा प्रदान करेगा, साथ ही प्रशिक्षण शेड्यूलिंग के लिए बुनियादी ढाँचा।

IIML की निदेशक प्रोफेसर अर्चना शुक्ला के अनुसार

आईआईएमएल की निदेशक प्रोफेसर अर्चना शुक्ला के अनुसार, आईआईएम लखनऊ इस कार्यक्रम में सहभागी बनकर खुश है, जिसमें शिक्षा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की क्षमता है। 111 असाधारण युवा जो अत्यधिक सक्षम, प्रेरित और योग्य हैं, सीएमएनबीए कार्यक्रम के भाग के रूप में जिला प्रशासन के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

प्रत्येक सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए काम करेगा कि लक्ष्यों, लक्ष्यों और कार्य योजनाओं को स्पष्ट किया जाए ताकि कार्यान्वयन को गति दी जा सके और कक्षा 1-3 में नामांकित सभी छात्रों को ग्रेड-स्तरीय दक्षता प्रदर्शित करने के निपुन भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा करने में राज्य की मदद की जा सके।

सहयोगी स्थानीय मुद्दों को संबोधित करने के लिए जिला- या ब्लॉक-स्तरीय पहल भी विकसित करेंगे और यह गारंटी देंगे कि शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता वाली तैयारी प्राप्त हो जो कि जिले के लिए उपयुक्त रूप से प्रासंगिक हो। वे निपुन भारत को आगे बढ़ाने के लिए जिलों में सामुदायिक भागीदारी गतिविधियों और एफएलएन के तीसरे पक्ष के आकलन में भी मदद करेंगे।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button