#’Health Tips’: अगर आप लीवर की समस्या से हैं परेशान, तो हो जाइये सावधान !

'लीवर' (Lever) की समस्या 'आजकल आम' (Common Nowadays) 'नागरिक की समस्या' (citizen's problem) है। ऐसे में लीवर हमारे शरीर (Liver our Body) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा (Critical Part) माना जाता है।

‘लीवर’ (Lever) की समस्या ‘आजकल आम’ (Common Nowadays) ‘नागरिक की समस्या’ (citizen’s problem) है। ऐसे में लीवर हमारे शरीर (Liver our Body) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा (Critical Part) माना जाता है। बता दें कि लीवर हमारे शरीर को स्वस्थ (Liver keeps our body healthy) रखने में काफी मददगार है।

त्रिफला है मददगार

आयुर्वेद में बताया गया है कि, शरीर को स्वस्थ रखने में त्रिफला बहुत कारगर होता है। ऐसे में यह एक तरह का चूर्ण होता है। जिसमें आंवला व अन्य जड़ी-बूटियों (Amla and other herbs) से मिलाकर बनाया जाता है। बता दें कि रात में सोने से पहले एक चम्मच त्रिफला चूर्ण पानी से निगल लें। यह लीवर की कार्य क्षमता बढ़ाने में मददगार है।

अवशोषित करने में है सहायक 

आपको बता दें कि लीवर कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने एवं पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सहायक (Aids in Absorption) है। ऐसे में पित्त बनाने में भी लीवर की अहम भूमिका होती है। इस सिलसिले में लीवर पूरे शरीर को डिटॉक्स करता है।

लीवर शरीर के विषैले पदार्थों (Toxic substances) को बाहर निकालने का काम करता है। ऐसे में कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में जो लीवर को हेल्दी रखने में मदद (help keep healthy) कर सकती है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button