अगर इंडिया से भारत हुआ देश का नाम,तो क्या होगा हिंदुस्तान का हाल !

भारत के संविधान में हमारे देश का नाम इंडिया और भारत दोनो ही है हमारे देश के अनुच्छेद 1 में इंडिया को परिभाषित किया गया है इसमें कहा गया है की इंडिया that is bharat ।

जिस देश में हिंदुस्तान की आवाम सालो से रह रही हो उस आवाम के नाम में जब फेरबदल की जाती है तो इतिहास के पन्ने पलटते लगते है। ये सवाल राजनीतिक गलियारों में कौंध रहे है की आखिर इंडिया नाम को चेंज करके भारत नाम रखने पर क्यों इतना जोर दिया जा रहा है। विपक्षियो का मानना है की जबसे विपक्षी गठबंधन यानी (इंडिया ) का निर्माण हुआ तबसे सरकार को इस इंडिया नाम से डर लगने लगा है। भारत के संविधान में हमारे देश का नाम इंडिया और भारत दोनो ही है हमारे देश के अनुच्छेद 1 में इंडिया को परिभाषित किया गया है इसमें कहा गया है की इंडिया that is bharat ।

Bharat Vs India: कैसे पड़ा देश का नाम भारत? इंडिया, हिंदुस्‍तान, आर्यवर्त  समेत बाकी नाम कैसे मिले - India vs bharat how did india get its name bharat  india hindustan aryavarta bjp

सरकार के फैसले में विपक्ष ने अड़ाई टांग

इस इंडिया नाम को हटा दिया जाए तो तो बहुत कुछ बदल जाएगा जैसे कांस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया भारत हो जायेगा सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया की जगह सुप्रीम कोर्ट ऑफ भारत हो जायेगा। लेकिन बड़ा सवाल ये है की इस पूरे मामले में पैसा भी खर्च होगा या नहीं इंडिया से भारत नाम करने में क्या फायदा होगा क्या नुकसान होगा फिलहाल इसका कोई सटीक आंकड़ा नही है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुतामिक ऐसे कयास लगाए जा रहे है की 14 हजार करोड़ रुपए का खर्च आ सकता है।

These countries became independent with India but are far ahead of us in  these matters - Business News India - भारत के साथ आजाद हुए ये देश, लेकिन इन  मामलों में हमसे

भाजपा ने मारी खुद के पैर पर कुल्हाड़ी

अब इस मुद्दे को और गरमाने के लिए सरकार के फैसले में विपक्ष जब तक अडंगा ना डाले दखल अंदाजी ना करे तब तक राजनीति में तर्क वितर्क कैसे होगा आपको बता दे की विपक्षी दल में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने एक नया खुलासा किया है जिसमे उन्होंने कहा कि इंडिया का नाम बदल गया है और भारत नाम रख दिया गया है और इस बात को लेकर इन्होंने प्रोटेस्ट भी कर दिया लेकिन क्या वाकई इतना आसान है इस नाम को बदलना इस मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी के नेताओ की भी टिपड़ी सामने आई है। कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि “जी20 सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति द्वारा मेहमानों को भेजे गए आमंत्रण पत्र में रिपब्लिक ऑफ ‘इंडिया’ की जगह रिपब्लिक ऑफ ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button