Non Basmati White Rice: भारत ने नहीं भेजा चावल तो कई देशों को होगी बड़ी परेशानी, IMF ने किया बड़ा अनुरोध !

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत से गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत से गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध हटाने का अनुरोध किया। क्योंकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि अगर इसी तरह निर्यात रोका गया तो बासमती का संकट पैदा हो जाएगा. इसके चलते धीरे-धीरे कीमत बढ़ सकती है।

Non-basmati white rice: IMF encourages India to remove export restrictions  | Zee Business

ताकि देश में चावल की कमी के कारण चावल की कीमत न बढ़े

सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार ने 20 जुलाई को गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। भारत ने यह कदम इसलिए उठाया ताकि देश में चावल की कमी के कारण चावल की कीमत न बढ़े। और कई देश इससे संकट में हैं।  भारत से विश्व के विभिन्न देशों में चावल का निर्यात किया जाता है।

लेकिन जैसे ही भारत ने इस पर लगाम लगाई, कई देश मुसीबत में पड़ गए।  इस बीच आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे ओलिवर गौरींचस ने कहा कि अगर भारत ऐसे कदम उठाता है तो दुनिया के अन्य देश भी बदले में कदम उठा सकते हैं।  अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे ओलिवर गौरींचस ने कहा कि इसलिए हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इन निर्यातों पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया जाए। क्योंकि पूरी दुनिया इससे पीड़ित है।  

अब जानिए भारत विदेश में कितना चावल निर्यात करता है?

सूत्रों के अनुसार कि कुल मिलाकर, भारत ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 4.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर का चावल निर्यात किया। लेकिन इस साल यह घटकर 2.62 USD हो गया है।  भारत मोटे तौर पर अमेरिका, थाईलैंड, इटली, स्पेन, श्रीलंका को चावल निर्यात करता है। हालांकि, आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री पियरे ओलिवियर गौरींचस ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती से बढ़ रही है।

आईएमएफ के एक अधिकारी का दावा है, हम देश की स्थिति को समझते हैं। लेकिन अगर आप दुनिया को देखें तो यह एक अलग दिशा में जा रही है। ऐसे में हम कह रहे हैं कि इस प्रतिबंध में ढील दी जानी चाहिए। साथ ही कहा कि भारत का डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर नि:संदेह बहुत अच्छा है। आईएमएफ इसकी तारीफ कर रहा है. जी20 देशों के साथ भारत के रिश्ते से आईएमएफ भी खुश है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button