IND vs WI: 500वें इंटरनेशनल मैच में एक रन के लिए विराट की जिद से हैरान इयान बिशप !

विराट कोहली विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। वह आज भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दमदार बल्लेबाजी कर रहे हैं।

विराट कोहली विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। वह आज भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दमदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्हें तीन साल तक बुरे दौर से गुजरना पड़ा। उन्होंने उस दौरान रन के सूखे पर काबू पाया। जिस तरह एक तरफ विराट कोहली में रनों की जबरदस्त भूख है, तो दूसरी तरफ फिजिकल एक्टिविटी यानी फिटनेस पर भी उनका जोर रहता है। जिसने विराट को इस उम्र में भी अपने खेल में शीर्ष पर बनाए रखने में मदद की है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट में इस उम्र में भी क्रीज पर पहुंचने के लिए विराट की जीवंत छलांग ने इयान बिशप का ध्यान खींचा। पूर्व कैरेबियाई तेज गेंदबाज भुयसी ने की विराट की तारीफ। उन्होंने युवा कैरेबियाई क्रिकेटरों को विराट से सीखने की सलाह भी दी।

विराट कोहली के खेलने में असमर्थता को लेकर चिंता बढ़ रही है : इयान बिशप -  growing concern about virat kohli s inability to play ian bishop-mobile

अपना विकेट बचाने के लिए कोहली ने लगाई छलांग

बिशप ने कोहली की कड़ी मेहनत की मानसिकता की सराहना की। कमेंट्री के दौरान रन लेने के दौरान क्रीज पर पहुंचने के लिए विराट की छलांग देखकर वह खुद को रोक नहीं पाए। यह घटना दूसरे टेस्ट के पहले दिन की है। यह घटना पारी के 72वें ओवर में घटी। विराट कोहली रवींद्र जड़ेजा के साथ पार्टनरशिप में बैटिंग कर रहे थे। उस समय इस जोड़ी ने दो रन लेने का फैसला किया। पहले तो ऐसा लग रहा था कि वे आसानी से दूसरा रन पूरा कर लेंगे। लेकिन फील्डर थर्ड-मैन क्षेत्र से गोली फेंकता है। विराट ने अपना विकेट बचाने के लिए छलांग लगाई। बिशप इस उम्र में अपनी टीम के प्रति विराट के समर्पण से अभिभूत थे।

यही है टेस्ट मैचों का असली मज़ा

अपने करियर में लगभग सब कुछ हासिल करने के बाद, उन्हें लगता है कि विराट की सफलता की भूख से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। कमेंटेटर बॉक्स में बैठे बिशप को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘बहुत बढ़िया! सचमुच अद्भुत (शानदार गोता लगाकर दौड़ पूरी की)! इस तरह का समर्पण हर कोई अपनी बल्लेबाजी और बल्लेबाज़ी से जुड़ा हुआ देखना चाहता है। टेस्ट मैचों का असली मज़ा यही है। वनडे क्रिकेट में हम कभी-कभी क्रिकेटरों को आवेश में आकर ऐसा करते देखते हैं। यहां हमारे पास एक ऐसा शख्स है जिसने 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

विराट इसी तरह रनों से धीरे-धीरे अपनी पारी को बड़ी पारी में बदल सकते हैं

फिर भी, वह टेस्ट मैच में एक रन के महत्व को समझते हैं। गोता लगाने से यह सुनिश्चित हो गया कि वह रन पूरा कर सके। इससे पता चलता है कि वह इस पारी में बड़े रन बनाने के लिए कितने उत्सुक हैं। मुझे उम्मीद है कि कैरेबियाई क्रिकेट में युवा प्रतिभाएं, चाहे वे पुरुष हों या महिलाएं, इससे कुछ सीखेंगे, सीखने की कोशिश करेंगे।  विराट ने दिखा दिया है कि वह इसी तरह रनों से धीरे-धीरे अपनी पारी को बड़ी पारी में बदल सकते हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button