अमेरिका से खरीदा गया MQ-9B ड्रोन भारत को कैसे मजबूत करेगा ?

भारत अमेरिका से 3 बिलियन डॉलर में 31 MQ-9B ड्रोन खरीद रहा है। ये ड्रोन हाथ में आने से भारत की सैन्य ताकत और बढ़ जाएगी।

भारत अमेरिका से 3 बिलियन डॉलर में 31 MQ-9B ड्रोन खरीद रहा है। ये ड्रोन हाथ में आने से भारत की सैन्य ताकत और बढ़ जाएगी। भारत चीनी सीमा से गहरे समुद्र में ज्यादा पैनी निगरानी कर सकेगा। यदि आवश्यक हो तो भारत जान की हानि के भय के बिना शत्रु को पकड़ सकता है।

Will Fully Armed MQ-9B SeaGuardian Drones Be A Game-Changer For The India  Armed Forces?

 

ड्रोन की वजह से बढ़ जाएगी भारत की सैन्य ताकत

भारत और अमेरिका ने 1/531 सशस्त्र MQ-9B ड्रोन खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। पहले चरण में भारत को 10 अत्याधुनिक ड्रोन मिलेंगे। लेकिन वे ड्रोन हथियार लेकर नहीं आएंगे। हालांकि, ये ड्रोन हथियार ले जाने में सक्षम होंगे। मालूम हो कि भारत को दूसरे चरण से हथियारबंद ड्रोन मिलने लगेंगे। ये ड्रोन हाथ में आने से भारत की सैन्य ताकत और बढ़ जाएगी। भारत चीनी सीमा से गहरे समुद्र में ज्यादा पैनी निगरानी कर सकेगा। यदि आवश्यक हो तो भारत जान की हानि के भय के बिना शत्रु को पकड़ सकता है।

India in advanced stage of talks with US for procuring MQ-9B drones |  Latest News India - Hindustan Times

कैसे हर सेना में कैसे किये जानेगे ड्रोन डिस्टीब्यूट

कथित तौर पर, पहले चरण में प्राप्त 10 MQ-9B ड्रोन में से 1 को दक्षिण भारत में तैनात किया जाएगा। इस बीच चीनी सीमा पर निगरानी के लिए दो ड्रोन तैनात किए जाएंगे. बता दें कि इससे पहले 15 जून को रक्षा मंत्रालय ने इस ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी थी. मोदी के दौरे के दौरान इस समझौते पर मुहर लगी। भारत अमेरिका से 15 सी गार्डियन ड्रोन और 16 स्काई गार्डियन ड्रोन खरीद रहा है. समुद्र की निगरानी के लिए सी गार्डियन ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बीच, स्काई गार्डियंस को इलाके पर हवाई निगरानी के लिए तैनात किया जाएगा। इस बीच जानकारी है कि 31 ड्रोन में से 15 ड्रोन नौसेना को दिए जाएंगे. सेना को 8 MQ-9B ड्रोन दिए जाएंगे. इसके अलावा 8 MQ-9B ड्रोन भी वायुसेना को सौंपे जाएंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button