Home Remedy For Mouth Ulcer: ये घरेलू उपाय मुंह के छालों को दूर भगाएं

गर्मी में मुहा एक आम समस्या है जिससे हर किसी को गुजरना पड़ता है

हमारे जीवन में स्वाद का बहुत ज्यादा महत्व होता है. हम जब भी कुछ खाते हैं या पीते हैं तो उसमें स्वाद ढूंढते हैं. आजकल गर्मी का मौसम है आपको तरह-तरह के पकवान मिल जाते हैं लेकिन गर्मी में एक आम समस्या है जिससे हर किसी को गुजरना पड़ता है और वह है मुंह में छाले यानी कि मुहा । छाले दर्द तो देते ही हैं साथ ही कुछ भी खाइए तो उसका स्वाद भी आपको ढंग से नहीं मिल पाता है. आज आपको इस आर्टिकल में हम मुंह में छालों के बारे में जानकारियां देंगे और बताएंगे कि कैसे आप घरेलू उपाय कर इन छालों से जल्द निजात पा सकते हैं।

कैसे दिखते है छाले-

मुंह में छाले लाल और सफेद दोनों रंग के होते हैं यह होठों मसूड़ों जीव और मुंह के अंदरूनी हिस्से में होता है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि एक खाने की नली तक पहुंच जाते हैं और खाना खाते समय बहुत तकलीफ देते हैं की आकार में तो छोटे होते हैं लेकिन तकलीफ कहीं ज्यादा होती है

Related Articles

क्यों होते है छाले-

मुंह में छाले होने के कई कारण बताए जाते हैं कई बार ऐसा भी होता है कि खाते समय बात करते समय हमारी जुबान या हो दांतो के बीच में आकर दब जाते हैं जिसके कारण मुंह में छाले निकल आते हैं कई बार ऐसा होता है कि शरीर के अंदरूनी भाग के नकारात्मक प्रभाव के कारण मुंह में छाले होना शुरू हो जाते हैं जिसमें पेट की गड़बड़ी आप आज एसिडिटी जैसी समस्याएं होती हैं जब आपका पेट खराब होता है तब छाले होने के ज्यादा चांसेस होते हैं

ऐसे ठीक करें मुंह में निकले छाले(Home Remedy For Mouth Ulcer)

पानी पिए –

मुंह के छाले या जुबान पर छाले होने के लिए शरीर में बढ़ने वाली गर्मी जिम्मेदार होती है ऐसे में कोशिश करेंगे दिनभर हर थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहे ताकि शरीर का तापमान नियंत्रित है जिससे छाले सही होने में मदद मिलेगी।

शहद-

शहद का इस्तेमाल अगर घरेलू उपचार के रूप में किया जाए तो छालों की समस्या को ठीक किया जा सकता है इसके लिए आप शहद को छाले वाली जगह पर लगाकर 3000 मिनट के लिए छोड़ दें जिसके बाद छालों को ठंडक मिलेगी और वह ठीक हो सकते हैं.

हल्दी-

हल्दी घरेलू उपचार के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल हल्दी का होता है वहीं मुंह के छालों में हल्दी बहुत कारगर साबित होती है इसके लिए आपको एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी को अच्छी तरह से उबालना होगा और उसके बाद उसी पानी से कुल्ला करें।

नारियल का तेल-

नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो मुंह के छालों को दूर करने में कारगर है। इसके लिए आप दिन में 3-4 बार नारियल तेल को छालों पर लगाएं।

तुलसी की पत्ती –

तुलसी की पत्तियां भी मुंह के छालों से निजात दिलाती है। इसके लिए बस आप तुलसी के 4-5 पत्ते चबाकर खाएं। इससे छाले खत्म हो जाएंगे।

 

केला –

जिस भी व्यक्ति के मुंह में छाले हैं उसे चाहिए कि वह हर रोज सुबह उठकर एक केला खाए। ऐसा करने से उसके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे। कई बार छाले होने का मुख्य कारण पेट का साफ़ न होना या कब्ज़ होना होता है।

केले में फ़ाइबर नामक तत्व की उचित मात्रा पाई जाती है। केले का सेवन करने से क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है जो भविष्य में छाले न होने की संभावना को बढ़ाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button