पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अल्जाइमर रोग का अधिक खतरा क्यों है?

अल्जाइमर एक स्नायविक विकार है, जो धीरे-धीरे मस्तिष्क की याददाश्त और सोचने की क्षमता को नष्ट कर देता है,....

ल्जाइमर (Alzheimer) एक स्नायविक विकार है । जो धीरे-धीरे मस्तिष्क की याददाश्त और सोचने की क्षमता को नष्ट कर देता है। आखिरकार अल्जाइमर रोग से ग्रसित व्यक्ति सरलतम कार्यों को भी करने में सक्षम नहीं होता है। अधिकतर रोग अपने लक्षण दिखाना शुरू कर देता है। जब कोई व्यक्ति 60 के दशक के मध्य में होता है। यह वृद्ध वयस्कों में मनोभ्रंश का सबसे आम कारण भी है।

अल्जाइमर नाम क्यों रखा गया

इस बीमारी का नाम डॉ. एलोइस अल्जाइमर के नाम पर रखा गया है। जिन्होंने एक असामान्य मानसिक बीमारी से मरने वाली एक महिला के मस्तिष्क के ऊतकों में परिवर्तन देखा। वह स्मृति हानि, भाषा की समस्याओं और अप्रत्याशित व्यवहार का अनुभव कर रही थी। उसकी मृत्यु के बाद डॉ. अल्ज़ाइमर ने उसके मस्तिष्क की जांच की और उसे कई असामान्य गुच्छे और रेशों के उलझे हुए बंडल मिले। इन संकेतों को अभी भी इस मस्तिष्क विकार की कुछ मुख्य विशेषताएं माना जाता है।

Related Articles

*अल्जाइमर रोग और महिलाएं

क्लीवलैंड क्लिनिक में महिला अल्जाइमर आंदोलन के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 82 प्रतिशत महिलाओं को अल्जाइमर रोग के लिए अपने उच्च जोखिम के बारे में पता नहीं था। सर्वेक्षण में शामिल लगभग तीन-चौथाई महिलाओं ने अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य के बारे में अपने डॉक्टर से बात नहीं की या उनसे परामर्श नहीं लिया।
अल्ज़ाइमर एसोसिएशन के अनुसार एक महिला में 65 वर्ष की आयु में अल्जाइमर विकसित होने का अनुमानित जीवनकाल जोखिम 5 में से 1 है। संयुक्त राज्य में 65 वर्ष और उससे अधिक आयु के 6 मिलियन से अधिक लोग अल्जाइमर से पीड़ित हैं और उनमें से लगभग 4 मिलियन महिलाएं हैं।

*अध्ययन के बारे में

ऐसे कई संभावित जैविक और सामाजिक कारण हैं। जो इस बात के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अल्जाइमर रोग अधिक है। शिकागो विश्वविद्यालय और बोस्टन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने एमजीएमटी ओ6-मेथिलगुआनिन-डीएनए-मेथिलट्रांसफेरेज नामक एक नए जीन की खोज की है। जो महिलाओं में बढ़ते जोखिम का कारण हो सकता है।
बीयूएसएम में बायोमेडिकल जेनेटिक्स के प्रमुख और अध्ययन के एक वरिष्ठ लेखक लिंडसे फरर ने कहा यह अल्जाइमर के लिए आनुवंशिक जोखिम कारक के कुछ और शायद सबसे मजबूत संघों में से एक है। जो महिलाओं के लिए विशिष्ट है।

महिलाएं अपने जोखिम को कैसे कम कर सकती हैं

हालांकि कुछ जोखिम कारक जैसे कि उम्र या जीन को बदला नहीं जा सकता है। अन्य जोखिम कारक जैसे उच्च रक्तचाप और व्यायाम की कमी आमतौर पर उचित स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव का पालन करके बदला जा सकता है।
ऐसा ही एक है शारीरिक व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना। व्यायाम आपके मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाकर मस्तिष्क की कोशिकाओं की मदद कर सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button