Corona China News: क्या चीन से पैदा होगा बेहद संक्रामक नया कोरोना वैरिएंट? एक्सपर्ट ने दी चेतावनी, जानें कब खत्म होगा महलहर !

चीन में फैले कोरोना वायरस के कहर से दुनिया सहमी हुई है। इस बीच, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीन में कोरोना की ताजा लहर से नया म्यूटेशन हो सकता है।

चीन में फैले कोरोना वायरस के कहर से दुनिया सहमी हुई है। इस बीच, विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीन में कोरोना की ताजा लहर से नया म्यूटेशन हो सकता है। इससे निकलने वाला वायरस मौजूदा ओमिक्रॉन वैरिएंट से ज्यादा घातक होगा। इस समय चीन में कोरोना ने कहर बरपा रखा है और 80 करोड़ लोगों के संक्रमित होने का खतरा है। इतना ही नहीं आने वाले महीनों में 20 लाख लोगों की जान जा सकती है। चीन के अस्पतालों में जहां मरीजों के लिए जगह नहीं बची है, वहीं मुर्दाघर भी भरे हुए हैं। कई जगहों पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग भी चल रही है।

इस बीच चीन सरकार ने पूरे मामले में चुप्पी साध रखी है और यह भी नहीं बता रही है कि किन इलाकों में इसका प्रकोप है। साथ ही अब तक कितने लोगों की मौत हुई है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि इस बारे में चीन को बताया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि हर बार जब वायरस इतने बड़े पैमाने पर इस तरह फैलता है, तो इसके म्यूटेट होने की काफी संभावना होती है और इससे दुनिया भर के लोगों के लिए खतरा पैदा हो जाता है।’

चीन का कोरोना के खिलाफ मजबूत होना

नेड प्राइस ने कहा, ‘वायरस से मरने वालों की संख्या को लेकर दुनिया के दूसरे देशों में चिंता है। चीन का कोरोना के खिलाफ मजबूत होना न केवल अच्छा है बल्कि दुनिया के अन्य हिस्सों के लिए भी फायदेमंद है। अमेरिका ने कहा है कि वह चीन में कोरोना के प्रसार पर कड़ी नजर रख रहा है। इस बीच विशेषज्ञों ने कहा है कि कोरोना वायरस का यह चरम दौर जनवरी के अंत तक जारी रह सकता है। अगर चीन में कोरोना ने म्यूटेशन किया और ज्यादा घातक हो गया तो यह विश्व अर्थव्यवस्था के लिए बहुत बुरी खबर होगी।

22 जनवरी के बाद मामले कम होंगे

चीन में पेकिंग विश्वविद्यालय के एक विशेषज्ञ वांग गुआंगफा ने कहा, “हमें जल्दी से कार्य करना चाहिए और बुखार क्लीनिक, आपातकालीन और महत्वपूर्ण उपचार के लिए संसाधन तैयार करना चाहिए।” वांग ने कहा कि अस्पतालों को आईसीयू बेड की संख्या बढ़ानी होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना का चरम 22 जनवरी तक जारी रह सकता है। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी के बाद मामले कम होंगे और फरवरी के अंत और मार्च की शुरुआत तक जनजीवन फिर से सामान्य हो जाएगा।

वायरस इंसानों को फिर से संक्रमित कर सकता

वांग ने कहा कि इस कोरोना के चरम काल के बाद भी लोगों को सावधान रहना होगा. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर यह वायरस दोबारा इंसानों और जानवरों के बीच स्थानांतरित हुआ तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। वांग ने कहा, ‘कोविड का मौजूदा स्ट्रेन कम घातक हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि जानवरों में ऐसा ही हो। यह जानवरों के लिए कम घातक हो सकता है लेकिन एक हद तक यह वायरस इंसानों को फिर से संक्रमित कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो इसके बहुत ही भयानक परिणाम होंगे।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button