6 स्वस्थ साउथ इंडीयन ब्रेक्फ़स्ट रेसिपी जो आपकी सुबह को बेहतर बना देंगी!

आपका नाश्ता कैसा दिखता है, क्या यह रोज़ की ब्रेड है, जिस पर जैम और मक्खन लगाया जाता है या शायद पराठा या पोहा,…

आपका नाश्ता कैसा दिखता है? क्या यह रोज़ की ब्रेड है। जिस पर जैम और मक्खन लगाया जाता है या शायद पराठा या पोहा? औरकभीकभी, यदि आपको अधिक खाने का मन करता है। तो आप बेदमी पूरी, दोसा सांभर, या छोले भटूरे का सेवन कर सकते हैं। वास्तवमें, हम चाहते हैं कि हर दिन इस तरह के नाश्ते के विकल्प हों। लेकिन इन्हें खाने से अंततः हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।हालाँकि, यदि आप अभी भी अपने नाश्ते को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं।

तो स्वस्थ दक्षिण भारतीय भोजन कैसे करें?

दक्षिण भारतीय (South Indian) भोजन किसी भी दिन के लिए आरामदायक और अच्छा होता है। इसके अलावा, आप हमेशा दक्षिण भारतीय खानापकाने के लिए पारंपरिक चावल के घोल का उपयोग नहीं करते हैं। आप वैकल्पिक सामग्री के साथ जल्दी और आसानी से स्वस्थदक्षिण भारतीय व्यंजन बना सकते हैं!

Related Articles

यहाँ 7 स्वस्थ दक्षिण भारतीय नाश्ता व्यंजन

1. रागी डोसा

डोसा लोकप्रिय आराम भोजन है जिसका अधिकांश लोग आनंद लेते हैं। यह डोसा पारंपरिक डोसे के स्वस्थ विकल्प के लिए रागी, चावल के आटे और अन्य आटे का उपयोग करता है। इस भोजन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करनेमें मदद करता है।

2.ककड़ी इडली

यह नुस्खा आपके लिए है यदि आपके पास दक्षिण भारतीय भोजन तैयार करने के लिए आवश्यक विशिष्ट किण्वन और भिगोने कीप्रक्रिया से गुजरने का समय या धैर्य नहीं है। कर्नाटक और कोंकणी क्षेत्र अपनी ककड़ी इडली के लिए जाने जाते हैं और यह वास्तव मेंस्वादिष्ट होती है।

3.ओट्स उत्तपम

यह भोजन स्वास्थ्यवर्धक है और आपको प्रोटीन और फाइबर दोनों देता है। गार्निश के लिए ताजी धनिया पत्ती का इस्तेमाल करें। आपइन स्वादिष्ट उत्तपमों को चटनी और सांभर के साथ भी जोड़ सकते हैं! ये ओट्स उत्तपम कोर को पूरा कर रहे हैं।

4.दही चावल

उबले हुए चावल और सादा दही को अतिरिक्त सामग्री जैसे उड़द दाल, सरसों, मिर्च, धनिया पत्ती और उबले हुए चावल के साथमिलाकर साधारण दही चावल बनाया जा सकता है। यह नुस्खा हर काटने में आराम को परिभाषित करता है।

5.उपमा

भारत में सबसे लोकप्रिय सुबह के भोजन में से एक शायद उपमा है। यह स्वादिष्ट मिश्रण आहार के अनुकूल भी है और इसे उड़द कीदाल, सूजी, सब्जी और दही के साथ बनाया जाता है। इसे आप

6.लौकी डोसा

हम जानते हैं कि लौकी आपकी नंबर एक पसंदीदा नहीं हो सकती है, लेकिन यह नुस्खा आजमाने लायक है। यह नुस्खा स्वास्थ्य लाभऔर पोषण से भरपूर है। वजन घटाने वाले आहार पर होना भी अच्छा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button