# महाराष्ट्र राजनीति : बीजेपी के राहुल बने स्पीकर, शिंदे सरकार का फ्लोअर टेस्ट कल !

288 सदस्यीय सदन में 164 मतों के साथ अध्यक्ष चुनाव में उनकी जीत सोमवार को होने वाले एकनाथ शिंदे के फ्लोर टेस्ट से पहले महत्व रखती है

महाराष्ट्र में रविवार को दो दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र शुरू होने के साथ ही भाजपा के राहुल नार्वेकर ( Rahul Narvekar ) पहली बार विधायक बने है। वो नए अध्यक्ष के रूप में चुने गए।

उनकी जीत फ्लोर टेस्ट से पहले महत्व रखती है

288 सदस्यीय सदन में 164 मतों के साथ अध्यक्ष चुनाव में उनकी जीत सोमवार को होने वाले एकनाथ शिंदे के फ्लोर टेस्ट से पहले महत्व रखती है। शिंदे के 11 दिनों के विद्रोह के कारण इस सप्ताह उद्धव ठाकरे सरकार गिर गई। 58 वर्षीय बागी ने गुरुवार रात मुख्यमंत्री का पदभार संभाला और देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री चुना गया।

इस पद के लिए शिवसेना नेता का समर्थन

उनके खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए, शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने शिवसेना राज्य के राजन साल्वी को मैदान में उतारा था, जो ठाकरे के वफादार थे। साल्वी को 106 वोट मिले। इससे पहले 2019 में सील हुई सत्ता-साझाकरण व्यवस्था के तहत कांग्रेस के एक नेता को विकल्प चुनना था। हालाँकि, उद्धव ठाकरे ने हाल के दिनों में शिवसेना में सबसे बड़ा विद्रोह देखा, जिससे उनके सहयोगियों ने इस पद के लिए शिवसेना नेता का समर्थन किया।

असमंजस के बाद मतगणना फिर से शुरू

सत्र की शुरुआत में ध्वनि मत ( VOICE VOTING ) के बाद उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल ने गिनती के लिए कहा था। भाजपा के दो सदस्यों गोवर्धन शर्मा और प्रकाश पाटिल भारसखले के वोटों को लेकर कुछ असमंजस के बाद मतगणना फिर से शुरू हुई। अब कल यानि 4 जुलाई को वर्तमान की नवगठित शिंदे सरकार को फ्लोर टेस्ट पास करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button