Health : All out या सिर्फ दो रुपये में भगाएं मच्छर, जानें कैसे !

ऐसे में खुद को डेंगू के मच्छरों से बचाने के लिए अलग-अलग उपाय करना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग डेंगू से बचने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं।

सर्दियाँ ख़तम होते ही मछरों का प्रकोप हर जगह व्यापक रूप से फैलता हुआ नजर आ रहा है। तो ऐसे में खुद को डेंगू के मच्छरों से बचाने के लिए अलग-अलग उपाय करना बहुत जरूरी है। ज्यादातर लोग डेंगू से बचने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं। लेकिन कई बार इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, नीचे दिए गए घरेलू उपचारों का उपयोग करके मच्छरों को भगाएँ।

Nimbu Ka Totka : सिर्फ एक नींबू और चमक जाएगी किस्मत, nimbu -ke-upay-tuesday-neembu-totka

लौंग-नींबू

आप अपने घर से मच्छरों को भगाने के लिए लौंग और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और उसमें कुछ लौंग डाल दें। मच्छरों को अपने घर से दूर रखने में मदद के लिए इन नींबू के टुकड़ों को अपने घर के कोनों में रखें।

नीम तेल के 28 फायदे और नुकसान | Be Beautiful Indiaकपूर-नीम का तेल

कपूर और नीम के तेल की मदद से आप अपने घर से मच्छरों को दूर भगा सकते हैं। कपूर और नीम के तेल की गंध मच्छरों को पसंद नहीं होती इसलिए वे घर छोड़ देते हैं। तो इसके लिए कपूर और नीम के तेल को मिलाकर अपने घर में गर्म कर लें और कमरा बंद कर लें। इससे इसकी गंध पूरे घर में फैल जाएगी और घर में मच्छर दूर भाग जाएंगे या मर जाएंगे।

Benefits And Side Effects Of Garlic: Lahsun Khane Ke Fayde Or Nuksan - Garlic For Health: लहसुन खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप...
लहसुन

घर से मच्छरों को भगाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए गर्म पानी उबालें और उसमें लहसुन की कलियां डालें। इस तैयार पानी को एक स्प्रे बोतल में डालें और अपने घर के कोनों में मारें। इससे घर के मच्छर मर जायेंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button