IPL 2023: आज पहला क्वालिफ़ायर, आमने-सामने होंगी गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स !

आईपीएल -16 के पहले क्वालीफायर में सीएसके और जीटी के बीच रोमांचक मैच होने के आसार हैं। सभी फैंस के मन में सवाल है कि आखिर चेपाॅक में क्या होने वाला है।

आईपीएल -16 के पहले क्वालीफायर में सीएसके और जीटी के बीच रोमांचक मैच होने के आसार हैं। सभी फैंस के मन में सवाल है कि आखिर चेपाॅक में क्या होने वाला है। क्या धोनी के धुरंधर मैच जीत लेंगे या फिर इस सीजन की सबसे मजबूत टीम पांड्या की पलटन फाइनल में जाएगी। वैसे तो ये मैच के दौरान प्लेयर्स की परफाॅरमेंस से तय होगा कि दोनों में से कौन सी टीम फाइनल खेलेगी लेकिन अगर आंकड़ों की बात करे तो सीएसके का पल्ला भारी है। क्योंकि मैच चेपाॅक में खेला जाना है तो यह तय है कि पूरा स्टेडियम पीले रंग में रंगा होगा।

Ruturaj Gaikwad: IPL 2023 के पहले मैच में गायकवाड़ का तूफानी शंखनाद, शतक से  चुके - Republic Bharat

पहले क्वालीफायर में न सिर्फ चेन्नई और गुजरात के बीच मुकाबला

हर ओर बस धोनी-धोनी का शोर होगा। ऋतुराज के बल्ले से रन बरसेंगे, शुभमन गिल का बल्ला जाम हो जायागा। दीपक चाहर की गेंदे आग उगलेंगी लेकिन ये सब कैसे होगा और हम ये बात क्यूं कर रहे हैं। इसके लिए आपको हमारी पूरी रिपोर्ट देखनी होगी। माना जा रहा है कि पहले क्वालीफायर में न सिर्फ चेन्नई और गुजरात के बीच मुकाबला है बल्कि मैन टू मैन वर्चस्व की भी लड़ाई है। शुभमन गिल वर्सेज रितुराज, एमएस धोनी वर्सेज हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर वर्सेज मोहम्मद शमी। पहले हम बात करेंगे गुजरात टाइटंस के शुभमन गिल और चेन्नई सुपर किंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ की।

Shubman Gill Century: सच हुई विराट कोहली की बात, RCB के खिलाफ ही शुभमन गिल  ने जमाई धाक | IPL 2023: Shubman Gill Scores back to Back Centuries, Hits  104 runs against

 चेपॉक में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके शुभमन गिल

शुभमन गिल मौजूदा सीजन में 2 शतक सहारे 680 रन बना चुके हैं. वहीं ऋतुराज ने 3 अर्धशतक के दम पर 504 रन बनाए हैं। गिल भले ही अच्छे फॉर्म में हैं, लेकिन चेन्नई के चेपॉक मैदान पर उनका बल्ला सूख जाता है। अब तक शुभमन गिल चेपॉक में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। वे यहां 4 मैच में 20 की औसत से सिर्फ 78 रन ही बना सके हैं। इसमें एक भी अर्धशतक शामिल नहीं है। 33 रन बेस्ट प्रदर्शन है। सीएसके के खिलाफ गिल के आंकड़े को देखें, तो यह भी कुछ खास नहीं है। सुपर किंग्स के खिलाफ गिल ने आईपीएल में 11 मैच खेले हैं और 259 बनाए हैं इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए हैं। 23 साल के गिल मौजूदा सीजन में अब तक 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

वहीं गुजरात टाइटंस के खिलाफ ऋतुराज गायकवाड़ के प्रदर्शन को देखें, तो उन्होंने अब तक 3 मैच खेले हैं और तीनों में ही अर्धशतक ठोका है। आईपीएल 2023 के उद्घाटन मैच की बात करें तो ऋतुराज ने टाइटंस के खिलाफ 50 गेंद पर 92 रन की आतिशी पारी खेली थी। 4 चैका और 9 छक्का जड़ा था, हालांकि टीम को इस मैच में हार मिली थी।

ऋतुराज गायकवाड़ टाइटंस के शुभमन गिल से आगे

इससे पहले आईपीएल 2022 में भी गुजरात और सीएसके बीच 2 मुकाबले हुए थे और ऋतुराज ने दोनों ही मैच में बेहतरीन पारी खेली थी। ऋतुराज गायकवाड़ ने एक मैच में 49 गेंद पर 53 तो दूसरे मैच में 48 गेंद पर 73 रन बनाए थे। वे 3 मैच में सीएसके के खिलाफ 218 रन बना चुके हैं। आईपीएल 2023 की बात करें, तो छक्के के मामले में ऋतुराज गायकवाड़ टाइटंस के शुभमन गिल से आगे हैं। गिल ने 14 मैच में 22 तो ऋजुराज ने 14 मैच में 28 छक्के लगाए हैं।

नामुमकिन को मुमकिन करना जानते हैं धोनी

अब एसएस धोनी को देखिए, अब तक उनकी टीम नौ बार फाइनल खेल चुकी है। सीएसके आईपील के 16 सीजन में 12 वीं बार क्वालीफायर खेल रही है। यानी अब तक सिर्फ चार सीजन में ऐसे मौके आए हैं जब टीम ने playoff नहीं खेला, इसमें से भी दो प्ले आॅफ में टीम पर बैन लगा था। वहीं गुजरात के कप्तान हार्दिक की बात की जाए तो उनकी टीम नई है। वो भी दूसरी बार क्वालीफायर खेलने जा रहे हैं लेकिन अगर माही से हार्दिक का मुकाबला किया जाए तो हार्दिक उनके आगे कहीं टिकते नहीं दिखते हैं।

धोनी मैदान पर अपनी कप्तानी के लिए जाने जाते हैं, वो हर नामुमकिन को मुमकिन करना जानते हैं। धोनी के नाम ये भी रिकार्ड है कि अहम मैचों में उनका बल्ला जरुर चलता है। आपको अगर वनडे वल्र्ड 2011 याद हो तो किस तरह से 6 मारकर धोनी ने टीम इंडिया को जिताया था, ऐेसे में फैंस CSK जीत को लेकर कुछ ज्यादा ही निश्चित हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button