आज से एक्सचेंज कर सकेंगे आप 2000 के नोट, कतार में खड़े होने से पहले जान लें पूरी जानकारी !

आज से विभिन्न बैंक शाखाओं में 2000 रुपये के नोटों की अदला-बदली की जाएगी. यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। ऐसे में आरबीआई गवर्नर ने सोमवार को जनता को राहत दी है।

आज से विभिन्न बैंक शाखाओं में 2000 रुपये के नोटों की अदला-बदली की जाएगी. यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। ऐसे में आरबीआई गवर्नर ने सोमवार को जनता को राहत दी है। उन्होंने हड़बड़ी करने से मना किया है। लेकिन इस बीच लोगों के मन में इस प्रक्रिया को लेकर संशय है। इसलिए बैंक जाने से पहले पूरी जानकारी जान लें।

RBI Withdraw 2000 Notes: नोट एक्सचेंज के लिए नहीं देने होंगे कोई पैसे, बस  करना होगा ये काम - Republic Bharat

नोट बदलने के लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं

बैंक में अधिकतम 2000 रुपए के 10 नोट ही बदले जा सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक में नोट बदलने के लिए किसी पहचान पत्र की आवश्यकता नहीं है। आरबीआई के नवीनतम अपडेट के अनुसार किसी भी अन्य बैंक शाखाओं को नोट बदलने के लिए किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपका बैंक शाखा में खाता नहीं

इस बीच आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि जरूरत पड़ने पर 2,000 रुपए के नोट बदलने के लिए अलग से काउंटर खोले जा सकते हैं। लेकिन जरूरत के आधार पर इसे खोला जाएगा। अगर किसी ब्रांच को लगता है कि 2000 रुपए के नोट बदलने के लिए यहां भीड़ नहीं है तो कॉमन काउंटर पर ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। इस बीच, अगर आपका बैंक शाखा में खाता नहीं है, तो भी आप वहां से 2000 रुपये के नोट बदल सकते हैं।

नोट बदलने की चिंता करने की जरूरत नहीं

इस बीच अगर आप 2000 रुपए के नोट को बिना बदले अपने बैंक खाते में जमा कराना चाहते हैं तो उस पर कोई बाध्यता नहीं है। आप जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं। लेकिन स्वाभाविक तौर पर अगर रकम 50 हजार या इससे ज्यादा है तो पैन कार्ड की सारी डिटेल बैंक में जमा करनी होगी। तब आप आसानी से 2000 रुपए का नोट जमा कर सकते हैं। आपको नोट बदलने की चिंता करने की जरूरत नहीं है। बस सामान्य लाइन में खड़े हो जाएं और अपने खाते में पैसे जमा करें।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button