प्रदेश सरकार ने (यूएई) की कंपनियों के साथ 18,590 करोड़ रुपये के एमओयू पर किए हस्ताक्षर !

फरवरी में लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की छह कंपनियों के साथ 18,590 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

फरवरी में लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की छह कंपनियों के साथ 18,590 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यूपी सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इस समझौते से 20,000 से अधिक नए रोजगार के अवसर सृजित करने में मदद मिलेगी। इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य प्रमुख केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

हिंदुस्तान पोर्ट लॉजिस्टिक्स पार्क सेक्टर में करेंगी निवेश

बता दें दो कंपनियां, आस्था ग्रीन एनर्जी वेंचर्स और श्री सिद्धार्थ इंफ्राटेक एंड सर्विसेज, क्रमशः 2560 और 4800 नए रोजगार सृजित करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा में 4480 करोड़ रुपये और 8000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। बयान में कहा गया है कि राज्य में निवेश क्रमश: 1300 करोड़ रुपये और 210 करोड़ रुपये होगा, जिससे 1500 और 1000 रोजगार सृजित होंगे।

इस बीच दो अन्य कंपनियां शराफ ग्रुप और हिंदुस्तान पोर्ट लॉजिस्टिक्स पार्क सेक्टर में निवेश करेंगी। लुलु ग्रुप खुदरा और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों में 4,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जिससे 10,000 नौकरियां पैदा होंगी। जबकि शोभा रियल्टी शिक्षा और सीएसआर में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे 250 लोगों को रोजगार मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की आठ टीमों ने 16 देशों का दौरा किया

दुनिया के 16 प्रमुख देशों के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्य के नेतृत्व में 5 जनवरी से देश के नौ प्रमुख शहरों में घरेलू रोड शो शुरू होने जा रहा है। दुनिया के 16 प्रमुख देशों के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्य के नेतृत्व में 5 जनवरी से देश के नौ प्रमुख शहरों में घरेलू रोड शो शुरू होने जा रहा है।

बता दें फरवरी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले, उत्तर प्रदेश सरकार की आठ टीमों ने 16 देशों का दौरा किया, जिसमें 7.12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए। 4 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का सबसे बड़ा हिस्सा यूनाइटेड किंगडम (यूके) और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) से आया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button