वन ट्रिलियन डॉलर के संकल्प को साकार करेगा जीआईएस-23 – CM Yogi

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने के संकल्प को अमलीजामा पहनाना...

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर बनाने के संकल्प को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया गया है। इसमें ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-23 (जीआईएस-23) बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश के लक्ष्य को पूरा करने के लिए 23 विभागों को 10 लाख 40 हजार करोड़ रुपए के निवेश लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही, इन विभागों में नोडल अधिकारियों की तैनाती भी की जा रही है।

प्रदेश की अर्थव्यवस्था होगी नम्बर 1

सीएम योगी ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को देश में नंबर एक बनाने के लिए अपने दूसरे कार्यकाल में 10 सेक्टरों का चयन किया था और सेक्टरवार सूक्ष्म, मध्यम और दीर्घकालीन लक्ष्य तय किए थे। अब जीआईएस-23 को देखते हुए 23 विभागों को निवेश लक्ष्य आवंटित किए गए हैं।

IT व इलेक्ट्रॉनिक विभाग में सबसे अधिक निवेश

इसमें आईटी और इलेक्ट्रानिक्स विभाग को सबसे अधिक 1,20,000 करोड़ रुपए, एमएसएमई को 75 हजार करोड़ रुपए और यूपीसीडा को 70 हजार करोड़ रुपए का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी, युमना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी, पीडब्ल्यूडी, ऊर्जा विभाग, नागरिक उड्डयन विभाग, टेक्सटाइल और आवास विभाग को 60-60 हजार करोड़, नगरीय निकाय को 50 हजार करोड़, सौर ऊर्जा, स्वास्थ्य और एफएसडीए को 40-40 हजार करोड़, यूपीडा को 30 हजार करोड़, फूड प्रासेसिंग, डेयरी और पशुपालन को 25-25 हजार करोड़, पर्यटन को 20 हजार करोड़, सूचना को 10 हजार करोड़, उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और टेक्निकल एजुकेशन और स्किल डेवलपमेंट के लिए पांच-पांच हजार करोड़ रुपए के निवेश का लक्ष्य दिया गया है।

अब निवशेक सीधे आनलाइन करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

सीएम योगी ने हाल ही में निवेश से संबंधित पूरी प्रक्रिया को आनलाइन और पारदर्शी बनाने के निर्देश अवस्थापना और औद्योगिक विकास विभाग को दिए थे। सीएम के निर्देश पर सीआरएम पोर्टल निवेशकों और विभागों के बीच सेतु का कार्य करेगा। पहले फेज में जीआईएस-23 में होने वाले सभी एमओयू इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे। निवेशकों को इसी पोर्टल के माध्यम से अन्य अनापत्तियां भी जारी की जाएंगी।

दूसरे फेज में निवेशकों के लिए पोर्टल पर कॉलिंग सिस्टम युक्त हेल्प डेस्क की भी सुविधा दी जाएगी। फिलहाल, विभाग की ओर से निवेशकों को रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक उपलब्ध करा दिया गया है। https://invest.up.gov.in/investorcrm/welcome/registration लिंक पर निवेशक सीधे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button