भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कोहली को लेकर किया बड़ा दावा, जाने पूरी खबर !

महत्वपूर्ण स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 39 मैचों में 55 की औसत से रन बनाए और सात शतक लगाए।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी में भी कोहली का रिकॉर्ड दिलचस्प है। इस महत्वपूर्ण स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 39 मैचों में 55 की औसत से रन बनाए और सात शतक लगाए। यह एकमात्र स्थान है जहां कोहली ने नंबर 3 के अलावा वनडे में शतक बनाया है।
भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में दावा किया था कि मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए 2019 के अंतिम वनडे विश्व कप में विराट कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने पर विचार किया जाएगा।

Virat Kohli, Ravi Shastri Presser highlights: 'There was no pressure  previously, nor there is now,' Kohli on WTC final | Hindustan Times

कोहली के बल्लेबाजी क्रम पर चर्चा करते शास्त्री ने टिप्पणी की

रवि शास्त्री ने मौजूदा वनडे टीम में कोहली के बल्लेबाजी क्रम पर चर्चा करते हुए यह टिप्पणी की। कोहली निस्संदेह वनडे में अब तक के सर्वश्रेष्ठ नंबर तीन बल्लेबाजों में से एक हैं और एक दशक से अधिक समय बाद भी वह भारत के लिए उस स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वनडे में वन-डाउन बल्लेबाजी करते समय कोहली का औसत 60 है। और उनके 46 शतकों में से 39 तब आए हैं जब उन्होंने नंबर पर बल्लेबाजी की है।

हालांकि, रवि शास्त्री को लगता है कि अगर टीम को आगामी एशिया कप और वनडे विश्व कप में जरूरत पड़ी तो कोहली पद छोड़ कर बल्लेबाजी कर सकते हैं। पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने दावा किया कि इशान किशन को कीपर और ओपनर के रूप में टीम में रखा जाना चाहिए और टीम की निरंतरता बनाए रखने के लिए कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल और कोहली को रोटेट किया जाना चाहिए।

If Virat Kohli has to bat at four…': Ravi Shastri reveals strategy for No.  4 spot during 2019 ODI World Cup | Cricket News - The Indian Express

किसी भी खिलाड़ी के पास कोई बैटिंग पोजीशन नहीं

भारत के पूर्व कोच का दावा है कि रोहित बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष चार में कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। लेकिन मध्यक्रम में निरंतरता बनाए रखना शुबमन गिल के लिए आसान नहीं होगा। ऐसे में कोहली नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।

स्टार स्पोर्ट्स में रवि शास्त्री ने कहा, ‘इशान किशन को बल्लेबाजी क्रम में सबसे ऊपर बल्लेबाजी करनी चाहिए. एक कप्तान के तौर पर रोहित काफी अनुभवी हैं. वह तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं।’ यह वह जगह है जहां आपको खिलाड़ी की खोज का फ्रेम देखना चाहिए। अगर शुबमन को शीर्ष पर बल्लेबाजी करने के बजाय नंबर 3, बाब 4 पर बल्लेबाजी करने के लिए कहा जाए तो वह क्या करेंगे? किसी भी खिलाड़ी के पास कोई बैटिंग पोजीशन नहीं होती। अगर विराट को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी है तो वह टीम के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।

Ravi Shastri Blamed Virat Kohli And Selectors For India's Defeats In ICC  Tournaments

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते समय कोहली का रिकॉर्ड भी काफी अच्छा

शास्त्री ने यह भी कहा कि जब वह 2019 वनडे विश्व कप में टीम इंडिया के मुख्य कोच थे, तब उन्होंने कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराने के बारे में सोचा था। उन्होंने दावा किया, ‘मैंने खुद पिछले दो विश्व कप में भी कोहली को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराने के बारे में सोचा था। मैंने एमएसके (प्रसाद) से भी इस पर चर्चा की। दरअसल, अगर हम पहले दो या तीन विकेट खो देते हैं तो टीम को बढ़त लेने के लिए मध्य क्रम में अनुभव की जरूरत होती है।

रवि शास्त्री ने यह भी कहा, ”चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते समय कोहली का रिकॉर्ड भी काफी अच्छा है। ‘ सच कहें तो नंबर चार पर बल्लेबाजी करते समय कोहली का रिकॉर्ड सबसे अच्छा है। महत्वपूर्ण पदों पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 39 मैचों में 55 की औसत से रन बनाए और सात शतक लगाए। यह एकमात्र स्थान है जहां कोहली ने नंबर 3 के अलावा वनडे में शतक बनाया है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button