डिलीवरी के बाद मां की सलाह का करती हैं पालन, दीपिका कक्कड़ ने बताया मैटरनिटी बेल्ट का महत्व !

लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेत्री दीपिका कक्कड़ ने हाल ही में अपने पति शोएब इब्राहिम के साथ अपने पहले बच्चे, रूहान नाम के बेटे का स्वागत किया।

लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेत्री दीपिका कक्कड़ ने हाल ही में अपने पति शोएब इब्राहिम के साथ अपने पहले बच्चे, रूहान नाम के बेटे का स्वागत किया। हालाँकि, दंपति को प्रसव के दौरान कुछ जटिलताओं का सामना करना पड़ा क्योंकि समय से पहले जन्म के कारण दीपिका को आपातकालीन सी-सेक्शन से गुजरना पड़ा। नवजात शिशु को 10 जुलाई को छुट्टी मिलने से पहले कुछ हफ्तों तक एनआईसीयू में रहना पड़ा। तब से, दीपिका लगातार अपने बेटे की प्रगति के बारे में अपडेट साझा कर रही हैं।

गलती से बताया बेटे का नाम

अपने नवीनतम व्लॉग में, दीपिका ने अपने पिछले व्लॉग को हटाने के पीछे का कारण बताया, जहां उन्होंने आधिकारिक अनावरण समारोह से पहले गलती से अपने बेटे का नाम बता दिया था। उसे इस भूल पर खेद हुआ और उसने महसूस किया कि आश्चर्य बनाए रखने के लिए सामग्री को हटाना महत्वपूर्ण था।

बेटे को करा रही स्तनपान

अपनी प्रसवोत्तर यात्रा पर आगे बढ़ते हुए, दीपिका ने अपने स्वास्थ्य और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। उन्होंने गर्भधारण से लेकर प्रसवोत्तर तक की सहज यात्रा के लिए आभार व्यक्त किया, लेकिन अपने शरीर के ठीक होने के दौरान निरंतर सतर्कता की आवश्यकता पर जोर दिया। दीपिका ने यह भी खुलासा किया कि उन्हें अपने आहार और जलयोजन के बारे में सावधान रहना होगा क्योंकि वह अपने बेटे को स्तनपान करा रही हैं।

मां की सलाह का करती हैं पालन

अपने आहार के बारे में बात करते हुए, दीपिका ने बताया कि वह अपनी मां की सलाह का पालन करती हैं, जिसमें ताकत और पोषण के लिए दूध, सूखे मेवे और दलिया का सेवन शामिल है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खुद का ख्याल रखना उनके बेटे की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है।

डिलीवरी के बाद ही मैटरनिटी सपोर्ट बेल्ट शुरू किया पहनना

सी-सेक्शन के दर्द को बताते हुए, दीपिका ने अपने अनुयायियों को आश्वस्त किया कि यह काफी कम हो गया है। हालाँकि, उसने पेट की त्वचा और गर्भाशय के आसपास कुछ संवेदनशीलता का उल्लेख किया। अपनी रिकवरी में मदद के लिए दीपिका ने डिलीवरी के एक हफ्ते बाद ही मैटरनिटी सपोर्ट बेल्ट पहनना शुरू कर दिया। उन्होंने जटिलताओं को रोकने और गर्भावस्था से पहले की स्थिति को वापस पाने के लिए इसे पहनने के महत्व पर जोर दिया।

हर दिन 30 मिनट टहलती है पैदल

सक्रिय रहने और स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखने के लिए दीपिका ने हर दिन 30 मिनट पैदल चलना शुरू कर दिया है। वह जल्द ही ट्रेडमिल वर्कआउट को अपने आहार में शामिल करने की योजना बना रही हैं। इसके अलावा, उनके डॉक्टर ने उन्हें और रुहान को गैस्ट्रिक समस्याओं से बचाने के लिए अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी।

बेटे की नींद के पैटर्न को अपना रही

अपने बेटे के सोने के शेड्यूल को मैनेज करना दीपिका और शोएब के लिए एक चुनौती रही है। नए माता-पिता के रूप में, वे अभी भी दिनचर्या निर्धारित करने में व्यस्त हैं, और दीपिका अपने बेटे की नींद के पैटर्न को अपना रही हैं। उसने खुलासा किया कि वह अपने बेटे को खाना खिलाने और उसका आराम सुनिश्चित करने के लिए हर तीन घंटे में उठती है।

दीपिका कक्कड़ के प्रशंसक अपडेट्स पाकर है खुश

दीपिका कक्कड़ के प्रशंसक इन अपडेट्स को पाकर खुश हैं और उनके प्रसवोत्तर अनुभव के बारे में उनकी पारदर्शिता की सराहना करते हैं। उनका व्लॉग नए माता-पिताओं के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है और समान परिस्थितियों से गुजरने वाले लोगों के लिए प्रेरणा का काम करता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button