Anurag Kashya: सिनेमा में जाने के फैसले पर अनुराग बोले- परिवार ने कहा, “हमने आपको इसके लिए इतना शिक्षित नहीं किया”

अनुराग कश्यप भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे सम्मानित फिल्म निर्माताओं में से एक हैं, जिन्हें किरकिरा सिनेमा बनाने के लिए जाना जाता है।

अनुराग कश्यप भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे सम्मानित फिल्म निर्माताओं में से एक हैं, जिन्हें किरकिरा सिनेमा बनाने के लिए जाना जाता है। बहुत पसंद किए जाने वाले फिल्म निर्माता गैंग्स ऑफ वासेपुर श्रृंखला, मुक्काबाज़, ब्लैक फ्राइडे, मनमर्जियां, रमन राघव 2.0, देव डी और अधिक जैसी शैली परिभाषित करने वाली फिल्मों में शामिल रहे हैं। उन्होंने अपनी फिल्मी यात्रा के दौरान श्रीराम राघवन और राम गोपाल वर्मा के सहायक के रूप में काम किया। निर्देशक अपनी अगली फिल्म दोबारा की रिलीज के लिए तैयार है, जिसमें तापसी पन्नू और पावेल गुलाटी ने अभिनय किया है। फिल्म निर्माता ने अपना एक और साक्षात्कार दिया।

मैं बहुत उच्च शिक्षित था

अनुराग से पूछा गया कि क्या उनका परिवार सिनेमा में आने के उनके फैसले का समर्थन करता है ? अनुराग ने जवाब दिया, “स्मॉल टाउन इंडिया, नॉर्थ इंडिया, यूपी.. वे चाहते हैं कि उनके बच्चे इंजीनियर, डॉक्टर या आईएएस बनें। तो नहीं, वे नहीं थे। वे इस तरह के समर्थक थे, ‘ठीक है, अगर आपने फैसला किया है, तो जाओ और कोशिश करो। लेकिन, हमने आपको इसके लिए इतना शिक्षित नहीं किया’। यह ऐसा था, ‘उसे 1-2 साल के लिए प्रयास करने दें और फिर वह अपने आप वापस आ जाएगा।’ मैं बहुत उच्च शिक्षित था। उन्होंने मुझे शानदार स्कूली शिक्षा दी और मुझे एक अच्छे कॉलेज में डाल दिया। इसलिए जब मैंने उनसे कहा कि मैं फिल्म निर्माण करना चाहता हूं तो वे चकित रह गए। इसलिए मुझे कुछ समय लगा।”

करियर का शुरूआती दौर

अनुराग की हमेशा से ही फिल्मों के प्रति गहरी दिलचस्पी थी। हालाँकि, फिल्मों से उनका एकमात्र संबंध यह था कि उनके शहर का निकटतम शहर वाराणसी था और वहाँ से एक अखबार आता था, जिसमें सिनेमाघरों में चल रही फिल्मों का उल्लेख होता था। और ‘सरिता’ नाम की एक पत्रिका और ‘चंचल छाया’ नाम का एक कॉलम था जहाँ वे फ़िल्मी कहानियाँ पढ़ते थे। वह अपने छोटे भाई-बहनों को कहानियाँ सुनाता था जैसे कि उसने फिल्म देखी हो। उन्होंने स्वीकार किया कि उसकी वजह से उनके वर्णन कौशल में निखार आया और परिणामस्वरूप, उनके भाई-बहन भी फिल्म निर्माता हैं।

 

पिता जी अमिताभ बच्चन बहुत बड़े प्रशंसक थे

वह आमतौर पर केवल अमिताभ बच्चन की फिल्में देखने जाते थे क्योंकि उनके पिता बहुत बड़े प्रशंसक थे। वे उनकी फिल्म देखने के लिए 3 – 4 घंटे का सफर तय करते थे और यह एक इवेंट की तरह था। उनकी मां अमोल पालेकर को पसंद करती थीं इसलिए उन्होंने अमिताभ बच्चन और अमोल पालेकर की फिल्में देखने के बीच हाथापाई की।

 

काम के मोर्चे पर, अनुराग कश्यप तापसी पन्नू और पावेल गुलाटी अभिनीत अपनी अगली फिल्म ‘दोबारा’ की रिलीज के लिए तैयार हैं। यह फिल्म स्पेनिश फिल्म मिराज की आधिकारिक रीमेक है। फिल्म आज यानी 19 अगस्त 2022 को रिलीज हो रही है। आप इस फिल्म को अपने नजदीकी थिएटर में देख सकते हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button