#FAKE IPL : खेल, खिलाड़ी और खिलवाड़, सामने आए चौंकाने वाले सबूत !

एक मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रूस समेत यूरोपीय देशों की लीगों पर सट्टा लगाया, साथ ही मैचों का यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया गया

गुजरात पुलिस ने एक बड़े आईपीएल रैकेट का सफलतापूर्वक भंडाफोड़ किया है। जिसकी स्क्रिप्ट गुजरात के एक गांव में लिखी गई थीं।

एक नकली आईपीएल लीग

पिछले कुछ दिनों से नकली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके), मुंबई इंडियंस (एमआई), गुजरात टाइटन्स (जीटी) और अन्य आईपीएल टीमों को मिलाकर एक नकली आईपीएल लीग का आयोजन किया जा रहा था। एक मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रूस समेत यूरोपीय देशों की लीगों पर सट्टा लगाया जा रहा था। इन मैचों का यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया जा रहा था।

मैचों का यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया

इस लीग का आयोजन मेहसाणा जिले के वडनगर तालुका के मोलिप उर गांव में फर्जी तरीके से किया जा रहा था। मामला सामने आने से पहले मैच क्वार्टर फाइनल तक खेला जा चुका था। इन मैचों का यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक सट्टेबाजी रूसी शहरों जैसे टवर, वोरोनिश और मॉस्को से की गई थी।

बेटिंग एक टेलीग्राम चैनल के माध्यम से

मजदूरों व युवाओं को मिलाकर नकली टीम बनाई गईं थीं। इन लोगों ने सीएसके, आरसीबी, एमआई व जीटी जैसी आईपीएल टीमों की अलग-अलग जर्सी पहनी थी। स्थानीय पुलिस के मुताबिक लीग का आयोजन केवल सट्टेबाजी के उद्देश्य से किया गया था। इसका मुख्य लक्ष्य रूसी बाजार था। पुलिस ने बताया कि बेटिंग एक टेलीग्राम चैनल के माध्यम से हो रही थी। मेहसाणा पुलिस अब तक इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर लिंक की जांच कर रही है।

कमेंटेटर हर्ष भोगले की आवाज निकालने में माहिर

आईपीएल 2022 खत्म होने के तीन हफ्ते बाद शुरू हुई इस फर्जी लीग में कुल 21 युवाओं और कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। उन्होंने पांच एचडी कैमरों के सामने वॉकी-टॉकी के साथ भी काम किया। स्टेडियम की भीड़ की आवाज इंटरनेट से डाउनलोड की गई थी। इससे रूस में बैठे लोगों को सब कुछ वास्तविक लगने लगा। मेरठ का एक शख्स लीग में कमेंट कर रहा था। वह मशहूर कमेंटेटर हर्ष भोगले की आवाज निकालने में माहिर बताया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button