कांग्रेस सांसद ने राज्यसभा में की बेरोजगारी के आंकड़ों पर चर्चा !

कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने देश में बेरोजगारी पर चर्चा के लिए शुक्रवार को राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने देश में बेरोजगारी पर चर्चा के लिए शुक्रवार को राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया। इससे पहले गुरुवार को श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा को सूचित किया कि आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि देश में बेरोजगारी दर घट रही है।संचयी रूप से, अखिल भारतीय रोजगार-बेरोजगारी डेटा 2018-19 में 5.8 प्रतिशत के आंकड़े से 1.3 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है, जो 2020-21 में 4.2 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार, बेरोजगारी

राज्यसभा के महासचिव को लिखे अपने पत्र में रंजन ने लिखा, “भारत युवाओं की सबसे अधिक आबादी वाला देश है और श्रमिकों के आयु वर्ग में 60 प्रतिशत लोग बेरोजगार हैं। 20-24 वर्ष के आयु वर्ग में, 42 प्रतिशत लोग बेरोजगार हैं। बेरोजगारी पिछले 45 वर्षों में सबसे अधिक है। आंकड़ों के अनुसार, बेरोजगारी एक वर्ष में सबसे अधिक 8.3 प्रतिशत है।

अनुमानित बेरोजगारी दर

  • इसके अलावा, यह ज्यादातर महिला आबादी को प्रभावित कर रहा है।
  • श्रम बल में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि हुई है 26 फीसदी से घटकर 15 फीसदी पर आ जाए।
  • “रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि शहरी क्षेत्रों में 2018-19 से 2020-21 के दौरान 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए सामान्य स्थिति पर अनुमानित बेरोजगारी दर (यूआर) में 0.9 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है।
  • वित्त वर्ष 2020-21 के लिए यह आंकड़ा 6.7 प्रतिशत पर है, जो 2018-19 में 7.6 प्रतिशत से कम है।
  • वहीं 2017-18 से सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा आयोजित आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (PLFS) के माध्यम से रोज़गार और बेरोज़गारी पर डेटा का मिलान किया गया था।
  • सर्वेक्षण की अवधि इस वर्ष जुलाई से अगले वर्ष जून तक है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button