LUCKNOW: स्मार्ट रोड के लिए चुनी गयी सड़कों से तीन दिन में हटाये अतिक्रमणः मण्डलायुक्त !

लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त, लखनऊ डाॅ0 रोशन जैकब ने शहर के सौंदर्यीकरण व स्मार्ट रोड के सम्बंध में मंगलवार

लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त, लखनऊ डाॅ0 रोशन जैकब ने शहर के सौंदर्यीकरण व स्मार्ट रोड के सम्बंध में मंगलवार को प्राधिकरण भवन स्थित मसऊद सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि स्मार्ट रोड के लिए चयनित की गयी सड़कों से तीन दिन में अवैध अतिक्रमण हटा लिये जाएं। साथ ही लालबत्ती चौराहे से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तथा हेरिटेज जोन के मार्ग पर अनावश्यक रूप से लगे यूनीपोल/प्रचार बोर्ड तथा बस स्टैंड आदि को तत्काल प्रभाव से हटा लिया जाए।

सुझाव लेकर चौराहे के संरचनात्मक उन्नतीकरण का कार्य जल्द शुरू

बैठक में प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा अवगत कराया गया कि लालबत्ती चौराहे से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक सौंदर्यीकरण के कार्य हेतु कंसलटेंट से सर्वे कराके प्रस्ताव तैयार कराया गया है। इसमें लालबत्ती चौराहा, कालीदास चौराहा तथा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहे के सुधार के सम्बंध में भी बिन्दु उल्लेखित किये गये हैं, जिसके आधार पर शीघ्र ही कार्य शुरू करा दिये जाएंगे।

इस क्रम में मण्डलायुक्त द्वारा हजरतगंज चौराहे के सम्बंध में भी चर्चा की गयी तथा पी0डब्ल्यू0डी0 के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि डब्ल्यू0आर0आई0 की रिपोर्ट पर लोकल कंसलटेंट से सुझाव लेकर चौराहे के संरचनात्मक उन्नतीकरण का कार्य जल्द शुरू कराएं। इसके अतिरिक्त मण्डलायुक्त ने कहा कि लोहिया पथ के किनारे हाॅर्टीकल्चर वर्क को सुव्यवस्थित करते हुए पेड़ों पर आकर्षक लाइटिंग का कार्य कराया जाए, जिसके लिए प्राधिकरण व वन विभाग की टीम ज्वाइंट सर्वे करके प्रस्ताव तैयार कर लें।

मण्डलायुक्त द्वारा नाराजगी जताते हुए हिदायत

बैठक में शहीद पथ के सौंदर्यीकरण व सर्विस रोड की मरम्मत के सम्बंध में भी चर्चा की गयी। जिस पर प्राधिकरण के उपाध्यक्ष द्वारा अवगत कराया गया कि शहीद पथ के सौंदर्यीकरण को लेकर कंसलटेंट से प्रस्ताव तैयार करा लिया गया है। लेकिन, एन0एच0ए0आई0 द्वारा अभी तक इसके लिए एनओसी नहीं दी गयी है। इस पर मण्डलायुक्त ने एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों को शीघ्र एनओसी जारी करने के निर्देश दिये।

बैठक में एन0एच0ए0आई0 की तरफ से सक्षम स्तर के अधिकारी नहीं होने पर मण्डलायुक्त द्वारा नाराजगी जताते हुए हिदायत दी गयी कि अगली बार से प्रोजेक्ट डायरेक्टर द्वारा बैठक में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग किया जाए। बैठक में डी0एफ0ओ0 रवि कुमार, प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह एवं अभय पाण्डेय एवं मुख्य अभियंता महेश कुमार वर्मा समेत अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button