पंजाब विधानसभा “चुनाव टालने” पर आज चुनाव आयोग करेगा विचार ! जानिए पूरी खबर

देश ( nation)  के चुनाव (election) आयोग पंजाब विधानसभा के चुनाव को टालने की अपील पर विचार करेगा। इस तरह की अपील राज्‍य की विभिन्‍न राजनीतिक पार्टियों जिसमें सत्‍ताधारी कांग्रेस पार्टी और सूबे के सीएम चरनजीत सिंह चन्‍नी, भाजपा और पंजाब लोक कांग्रेस ने की है।

14 फरवरी से आगे बढ़ा दिया जाए

Related Articles

इन सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग से गुहार लगाई है कि राज्‍य की विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव को 14 फरवरी से आगे बढ़ा दिया जाए।बता दें कि इस तरह की अपील उत्‍तर प्रदेश के लिए भी कुछ पार्टियों ने की थी। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी इस पर विचार करने की अपील की थी।

32 फीसदी आबादी गुरु रविदास को पूजती है

जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस पर मंथन भी किया था। हालांकि, बाद में आयोग ने पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी थी। तो वहीं सूबे में भाजपा के महासचिव की तरफ से चुनाव आयोग को लिखे गए एक पत्र में कहा गया है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है।

राज्‍य की करीब 32 फीसदी आबादी गुरु रविदास को पूजती है।

लाखों लोगों की गैर मौजूदगी सही नहीं

सूबे से हर वर्ष अधिकतर लोग इस शुभ अवसर पर वाराणसी जाते हैं। ऐसे में अधिकतर लोग सूबे के चुनाव में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे। पार्टी की तरफ से आयोग को अपील करते हुए कहा गया है कि चुनाव के समय लाखों लोगों की गैर मौजूदगी सही नहीं होगी।

चुनाव का हिस्‍सा नहीं बन सकेंगे

गुरु रविदास जयंती पर वाराणसी का रुख करने वाले लोग चुनाव का हिस्‍सा नहीं बन सकेंगे। इसलिए इस चुनाव की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाना चाहिए।

गुरु रविदास जयंती के मौके पर वाराणसी जाते हैं

पंजाब के पूर्व सीएम केप्‍टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस की तरफ से भी की गई है। पार्टी के महासचिव कमल सैनी ने चुनाव आयोग को लिखे एक पत्र में कहा है कि पंजाब से हजारों लोग गुरु रविदास जयंती के मौके पर वाराणसी जाते हैं।

मौके को छोड़ना नहीं चाहेंगे

इसमें कहा गया है कि सूबे में मतदान की तारीख 14 फरवरी रखी गई है। वाराणसी जाने वाले हजारों लोग इस वजह से अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर सकेंगे। वो इस मौके को छोड़ना नहीं चाहेंगे। इसलिए इस तारीख को आगे बढ़ा देना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button