#Delhi University: डीयू ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों का किया ऐलान, आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू !

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) जल्द ही अंडर-ग्रेजुएट एडमिशन प्रक्रिया (Undergraduate Admission Process) की शुरु होने वाली है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) जल्द ही अंडर-ग्रेजुएट एडमिशन प्रक्रिया (Undergraduate Admission Process) की शुरु होने वाली है। इस सिलसिले में ‘समाचार एजेंसी’ (News agency) पीटीआई (PTI) की रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को कहा है कि, वो इस बात का जरूर ख्याल रखेंगे कि, 31 अगस्त तक डीयू एडमिशन के लिए उनके डॉक्यूमेंट्स को सर्टिफिकेट (Certificate to Documents) तैयार हो जायें।

आपको बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से ये ऐलान ऐसे समय पर किया गया है। इस समय स्टूडेंट्स के पास जब कुछ हफ्ते बचे हुये हैं। ऐसे में डीयू (Delhi University) ने ऐलान किया है कि, सीयूईटी यूजी एग्जाम (CUET UG Exam) के पोस्टपोन (postpone) होने की वजह से इस साल स्टूडेंट्स को एडमिशन (Admission to students) में देरी भी हो सकती है। इस आधार पर डीयू (DU) एडमिशन (Admission) 2022 सितंबर (September) से शुरू हो सकता है।

CUET Score के आधार पर होगा ‘एडमिशन’

बता दें कि इस साल से देश में सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए कॉमन यूनीवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इस सिलसिले में दिल्ली यूनिवर्सिटी एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Central University) हैं। बता दें कि जहां भी एडमिशन हो रहे हैं, वहां अब से सीयूईटी स्कोर (CUET score) के आधार पर छात्रों का एडमिशन होगा। फिलहाल इससे पहले डीयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सों (DU’s undergraduate courses) में एडमिशन छात्रों का कक्षा 12वीं में प्राप्त अंकों या प्रतिशत के आधार पर किया जाता था।

ऐसे में हाल ही में डीयू ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए आवश्यक सर्टिफिकेट की लिस्ट जारी कर दी है। हालांकि कक्षा 10वीं की मार्कशीट, 10वीं की सर्टिफिकेट, 12वीं की मार्कशीट-सर्टिफिकेट और ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (Certificate and EWS Certificate) आदि शामिल किये गए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button