ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों के मोबाइल इस्तेमाल पर ‘ रोक ‘, आदेश हुआ जारी !

पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने बताया कि ड्यूटी के दौरान पूर्ण रूप से मोबाइल इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है

राजधानी लखनऊ में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों पर अनावश्यक मोबाइल के इस्तेमाल पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस संबंध में पुलिस आयुक्त ने निर्देश जारी कर संबंधित अधिकारियों को पत्र भेज दिया है। आदेश न मानने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

चूक होने से गंभीर घटना घटित हो जाती है

आमतौर पर देखा गया है कि विधानसभा, लोकभवन, मुख्यमंत्री आवास, सचिवालय, राजभवन, हाईकोर्ट के अलावा आत्मदाह रोकने व अन्य संवेदनशील स्थलों पर पुलिसकर्मियों द्वारा ड्यूटी में लापरवाही मिली है। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए अनावश्यक रूप से मोबाइल का इस्तेमाल रोकने व सुरक्षा में चूक होने से गंभीर घटना घटित हो जाती है।

तीन बिंदु बनाकर आदेश दिया

इन्हीं सब को देखते हुए देखते हुए ही सख्त कदम उठाया गया है। पुलिस आयुक्त एसबी शिरडकर ने बताया कि ड्यूटी के दौरान पूर्ण रूप से मोबाइल इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके लिए पुलिस आयुक्त ने तीन बिंदु बनाकर आदेश दिया है।

  • पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान अपना मोबाइल विश्वस्त सहकर्मी के पास जमा करेंगे।
  • अति आवश्यक मैसेज या कॉल आने पर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मी को सूचना दी जा सके।
  • ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मी अनावश्यक मोबाइल का इस्तेमाल करते या गेम खेलते पाए जाते हैं, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें की अक्सर देखने को मिला है कि वीवीआईपी ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मी फोटो व सेल्फी लेने में व्यस्त रहते हैं। इससे सुरक्षा में चूक हो सकती है। अब ऐसी लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अधिकारियों को भेजा गया आदेश

पुलिस आयुक्त ने यह आदेश जारी कर संयुक्त पुलिस आयुक्त पीयूष मोर्डिया, नीलाब्जा चौधरी, सभी जोन के डीसीपी समेत अन्य पुलिस अधिकारियों को भेज दिया है। साथ ही निर्देश दिया है कि पुलिस बल को आदेश के बारे में जानकारी दे दी जाए। इसके अलावा आकस्मिक चेकिंग कर लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button