बिमारियों को हो दूर भगाना तो केले के पत्ते में खाना जरूर खाना !

दक्षिण भारत में केले के पत्तों पर भोजन रखकर भोजन करने की परंपरा है, इस परंपरा से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं।

क्षेत्र के आधार पर भारत में विभिन्न परंपराएं प्रचलित हैं। उदाहरण के लिए, दक्षिण भारत में केले के पत्तों पर भोजन रखकर भोजन करने की परंपरा है।

कथा में इन पृष्ठों का विशेष महत्व है

इस परंपरा से हमारे स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। केला को एक पवित्र और पूजनीय पौधा माना जाता है। केले के पत्तों से मंडप भी बनाए जाते हैं। भगवान सत्यनारायण की कथा में इन पृष्ठों का विशेष महत्व है। वास्तु के अनुसार केले का पौधा घर में या घर के सामने लगाने से घर में कई दोष दूर हो जाते हैं।

चमत्कारी गुणकारी फायदे

केले के पत्ते पर गरमा गरम खाना परोसा जाता है। इसलिए पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व भोजन में मिल जाते हैं। केले में मौजूद घटक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। रोजाना केले के पत्ते खाने से बाल स्वस्थ रहते हैं। उबालना – मुँहासों के रोग से बचाता है। पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज, अपच, गैस की समस्या से बचा जाता है। केले के पत्तों में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो पत्तेदार सब्जियों में पाए जाते हैं। जब हम केले के पत्ते खाते हैं तो ये एंटीऑक्सीडेंट सीधे हमारे शरीर में पहुंच जाते हैं। इससे त्वचा को फायदा होता है।

थोड़ी सावधानी भी है जरुरी

कुछ लोगों को केले के पत्तों से फूड एलर्जी हो सकती है। केले के पत्ते जितने हैं प्रकृति के उतने ही करीब। इसलिए इन पत्तों पर मिट्टी के कण और प्रदूषण जमा हो सकते हैं। इसी तरह छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़े भी जमीन पर चढ़ जाते हैं। इसलिए खाना परोसने से पहले आप उसे साफ कर लें और पानी से अच्छी तरह पोंछ लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button