हेयर शैम्पू से जुड़े कई अजीबोगरीब MYTH पर क्या आप भी करती है भरोसा…

किसी इंसान के बाल उसकी खूबसूरती पर चार चाँद लगाने का काम करते है। पर यही बाल जब बेवजह टूटने लगते है तो लोग कभी कभी सारा

किसी इंसान के बाल उसकी खूबसूरती पर चार चाँद लगाने का काम करते है। पर यही बाल जब बेवजह टूटने लगते है तो लोग कभी कभी सारा दोष अपने शैम्पू को देने लगते है। आज के अपने आर्टिकल में हम आपके मन में शैम्पू से जुड़े सारे मिथ दूर करने की कोशिश करेंगे।

How to wash hair to stop hair fall? - Quora

तो इस वजह से शैम्पू के वक्त ज्यादा टूटते है बाल

वैसे आपको बता दें दिन भर में अगर किसी मनुष्य के लगभग 100 बाल झड़ जाते है तो इसे शोध्कर्ताओं द्वारा इसे बेहद नार्मल माना जाता है। इसलिए जब शैम्पू करते है तो कुछ बाल जो पहले से जड़ से अलग हो चुके होते है वह शैम्पू करने से पूरी तरह से बालो से अलग हो जाते है जिससे शैम्पू के वक्त थोड़े ज्यादा बाल टूटते हुए नजर आते है। उसके साथ ही अगर आप कोई ऐसा शैम्पू यूज़ करते है जिसमे सल्फेट्स, खनिज तेल या पेट्रोलियम, अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है तो यह भी आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकते है। तो हम सबसे पहले जान लेते है कई ऐसे मिथ के बारे में जिनसे शायद आप अभी तक अनजान होंगे।

More hair fall after shampooing? Here are some quick hacks and tips to prevent it

कहीं इन मिथ के चक्कर में आप भी तो नहीं

  • दरअसल बहुत सारे लोगों का यह मानना होता है कि बालो को रेगुलर बेस पर नहीं वाश करना चाहिए जो की बिलकुल भी सही नहीं है। अगर आप रोज अपने बाल वाश करते है तो यह आपके बालों को चिकना, सुस्त और बदबूदार बनने से रोकता है।
  • वहीं बहुत सारे लोगों के मन में यह भ्रम रहता है की शैम्पू करना हमारे बालो के लिए हानिकारक हो सकता है। तो आपको बता दें एक सही शैम्पू जो आपके स्कैल्प और बालों के प्रकार के अनुकूल हो, आपके बालों के लिए कभी भी खराब नहीं होता है। इसके विपरीत, एक अच्छा शैम्पू आपके स्कैल्प को गहराई से साफ़ करता है,
  • आपको बता दें बहुत लोगों को यह भी मानना है की बाल सिर्फ ठन्डे पानी से ही वाश करने चाहिए तो आपको हम बता दें की गुनगुने पानी के इस्तेमाल से आपके स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं और सांस लेते हैं। एक बार जब आप अपने बाल धोने के साथ कर लें, तो अपने स्कैल्प के छिद्रों को फिर से सील करने और नमी बनाए रखने के लिए ठंडे पानी से समाप्त करें।

Hair Care Tips: 8 Healthy Nutrients To Add To Your Diet For Healthy Hair - Expert Recommends - NDTV Food

इन टिप्स की मदद से आप अपने बालों का रख सकते है अच्छे से ख्याल

  • सबसे पहले अपने बालों पर कोई भी प्रोडक्ट यूज़ करने के पहले हमे यह जान लेना बेहद आवश्यक है की हमारा स्केल्प कैसा है उसके बाद भी हमे किसी भी तरह के प्रोडक्ट यूज़ करना चाहिए।
  • अगर आप बाल धुलने जा रही है तो आपको उसके पहले अपने बालों इ अच्छे से मालिश कर लेना चाहिए।
  • बालो को वाश करने के साथ साथ हमेशा उन पर कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे बालो में रूखेपन की समस्या कम हो जाती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button