हार्ट अटैक आने पर करें ये काम, बच सकती है मरीज की जान, हर कोई एक बार जरूर देखे !

हार्ट अटैक की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। बदलती जीवनशैली, बदलता वातावरण, तनाव जैसे कई कारणों से लोगों को दिल का दौरा पड़ता है।

वर्तमान समय में लोगों में हार्ट अटैक की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं। बदलती जीवनशैली, बदलता वातावरण, तनाव जैसे कई कारणों से लोगों को दिल का दौरा पड़ता है। आजकल लोग इस बीमारी से इस कदर पीड़ित हो रहे हैं कि सिर्फ बूढ़े लोगों को ही नहीं बल्कि आजकल के युवाओं को भी हार्ट अटैक आ रहा है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल दिल के दौरे के प्रमुख कारण हैं

Current Concepts in Airway Management for Cardiopulmonary Resuscitation -  ScienceDirect

सीपीआर से तात्पर्य

डॉक्टर की सलाह के अनुसार सीपीआर एक ऐसी तकनीक है जो मरीज को वापस होश में लाने में मदद करती है। लेकिन वास्तव में सीपीआर क्या है? अधिकांश लोग यह नहीं जानते।तो सीपीआर से हमारा क्या तात्पर्य है? और यह कैसे दिया जाता है? साथ ही इसे देने के बाद क्या करना चाहिए? हम इसके बारे में जानने जा रहे हैं।

Cardiac Arrest: कितना खतरनाक है कार्डियक अरेस्ट, लक्षण से लेकर बचाव के  तरीके तक, जानिए सबकुछ - Health tips cardiac arrest know symptoms and how  can save the patient life

व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट हो तो उसे तुरंत सीपीआर…

सीपीआर का मतलब कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन है। यदि किसी व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट हो तो उसे तुरंत सीपीआर दें। सीपीआर का प्रबंध करने से दिल का दौरा पड़ने वाले व्यक्ति की जान काफी हद तक बचाई जा सकती है। सीपीआर देने से व्यक्ति के शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति फिर से शुरू करने में मदद मिलती है। इसलिए इसे एक तरह का प्राथमिक उपचार माना जाता है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को कभी दिल का दौरा पड़ता है तो हम उसे सीपीआर देकर उसकी जान बचा सकते हैं।

अस्पताल जाने से पहले आपको अपने अधिकार पता हैं? - BBC News हिंदी

जान बचाने में मदद के लिए तुरंत ले जाएं अस्पताल

जब किसी को दिल का दौरा पड़े तो सबसे पहला काम यह है कि व्यक्ति को फर्श पर लिटा दें। फिर अपने दोनों हाथों की हथेलियों को जोड़कर व्यक्ति की छाती पर जोर से दबाएं। जिस व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा हो उसकी छाती दबाने से शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति फिर से शुरू होने की संभावना होती है। इसलिए उसे सीपीआर देना बहुत जरूरी है। सीपीआर देने के बाद दिल का दौरा पड़ने वाला व्यक्ति फिर से सांस लेना शुरू कर सकता है। जब व्यक्ति होश में आ जाए, तो उसकी जान बचाने में मदद के लिए उसे तुरंत अस्पताल ले जाएं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button