दिल्ली की वायु गुणवत्ता दिवाली से पहले हुई ख़राब !

दिल्ली सरकार ने कहा कि उसने अपने अधिकारियों को चरणबद्ध तरीके से उन उपायों को कड़ाई से लागू करने को कहा है जिनके जरिए सड़क किनारे बने भोजनालयों, होटलों और रेस्तरां में कोयले के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा।

दिवाली आते ही सबसे पहले दिल्ली में वायु प्रदुषण बड़ जाता है जिसके बाद मरीजों की संख्या हॉस्पिटल में बड़ जाती है और लोग सबसे ज्यादा सांस के मरीजों को तकलीफ झेलनी पड़ती है। दिल्ली सरकार ने कहा कि उसने अपने अधिकारियों को चरणबद्ध तरीके से उन उपायों को कड़ाई से लागू करने को कहा है जिनके जरिए सड़क किनारे बने भोजनालयों, होटलों और रेस्तरां में कोयले के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा।

दिल्ली की 'खराब' वायु गुणवत्ता दिवाली से पहले सप्ताहांत में और खराब हो  जाएगी; GRAP का चरण II लगाया गया | मौसम.कॉम

क्या करेगी दिल्ली सरकार

जीआरएपी से संबंधित केंद्र सरकार की उप-समिति की एक बैठक में कहा गया कि पिछले 24 घंटों में क्षेत्र में वायु गुणवत्ता मापदंडों में अचानक गिरावट हुई है। जिससे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 212 यानी खराब श्रेणी में पहुंच गया है वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने एक बयान में कहा, वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के प्रयासों के तहत पूरे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से जीआरएपी का पहला चरण लागू करने की आवश्यकता है।

Delhi NCR Pollution: 'दमघोंटू' बनी हुई है दिल्ली-एनसीआर की हवा, कई इलाकों  में AQI 500 के पार - Delhi Pollution Air quality continues to dip in Delhi  NCR

पूरे एनसीआर में तत्काल प्रभाव से जीआरएपी का पहला चरण लागू

सर्दियां आते ही दिल्ली में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार विंटर एक्शन प्लान के तहत धूल विरोधी अभियान शुरू कर रही है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक यह अभियान 7 अक्टूबर से 7 नवंबर तक चलेगा. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय धूल विरोधी अभियान के पहले दिन शनिवार (7 अक्टूबर 2023) को दोपहर 12 बजे वजीरपुर इलाके में हॉट स्पॉट का औचक निरीक्षण करेंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button