प्रयागराज कुंभ 2025 से पहले गंगा को अविरल-निर्मल करने के संकल्प पर जाने क्या बोले योगी !

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को 'नमामि गंगे' परियोजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, बुधवार को एक विज्ञप्ति के माध्यम से सरकार को इसकी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ‘नमामि गंगे’ परियोजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, बुधवार को एक विज्ञप्ति के माध्यम से सरकार को इसकी जानकारी दी। जिसके चलते उन्होंने बताया कि प्रयागराज कुंभ 2025 से पहले ‘अविरल-निर्मल’ गंगा का संकल्प पूरा होगा।

योगी ने ‘नमामि गंगे’ परियोजना को लेकर कहा कि

प्रयागराज कुंभ 2025 शुरू होने से पहले मां गंगा को अविरल-निर्मल बनाने का संकल्प पूरा करना होगा। नदियों को सीवेज की गंदगी और जहरीले पानी से बचाने के लिए एसटीपी लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। “गंगा नदी उत्तर प्रदेश के लिए प्रकृति का एक अनूठा उपहार है। नदी उत्तर प्रदेश के एक महत्वपूर्ण हिस्से को कवर करती है। यह हमारी आस्था का केंद्र बिंदु और अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है।” बयान के अनुसार गंगा और उसकी सहायक नदियों को ‘अविरल-निर्मल’ बनाने के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में चल रही ‘नमामि गंगे परियोजना’ के संतोषजनक परिणाम प्राप्त हुए हैं।

 30 दिसंबर को प्रस्तावित कि जाएगी राष्ट्रीय गंगा परिषद की दूसरी बैठक

राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में कानपुर में हुई। दूसरी राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक 30 दिसंबर को प्रस्तावित है। आगे योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘नदी शहर के लिए नई सोच’ के विजन को बढ़ावा दिया है। नमामि गंगे के अनुभवों से सीखते हुए, नदी तटीय शहरों की योजना बनाने के लिए एक नए नदी-केंद्रित दृष्टिकोण की आवश्यकता है।

यह शहर के मास्टर प्लान का हिस्सा होना चाहिए। इस संबंध में आईआईटी कानपुर के तकनीकी सहयोग से आवश्यक कार्रवाई की जाए। बच्चों को भी जल संरक्षण, नदियों की सफाई, नदी पुनरुद्धार और स्वच्छता के अभियान से जोड़ा जाना चाहिए। इस विषय को माध्यमिक कक्षाओं के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। युवक मंगल दल/महिला मंगल दल के माध्यम से समाज को जागरूक करने का प्रयास किया जाए।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button