Trending

तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या आई सामने, अब तक 7,926 लोगों कि हो चुकी है मौत !

तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप से मरने वालों की संख्या कम से कम 7,926 हो गई है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने मंगलवार को भूकंप से बड़े पैमाने पर प्रभावित

तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप से मरने वालों की संख्या कम से कम 7,926 हो गई है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने मंगलवार को भूकंप से बड़े पैमाने पर प्रभावित 10 दक्षिणी प्रांतों में तीन महीने के आपातकाल की घोषणा की। तुर्की के उप राष्ट्रपति फुआत ओकटे ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि तुर्की में कम से कम 5,894 लोग मारे गए और 34,810 घायल हुए, जबकि सीरियाई नागरिक सुरक्षा, जिसे “व्हाइट हेल्मेट्स” के रूप में जाना जाता है, ने मंगलवार को खुलासा किया कि मरने वालों की संख्या उत्तर पश्चिमी सीरिया 1,220 तक बढ़ गया था और 2,600 घायल हो गए थे।

भारत तुर्की को दे रहा अपना समर्थन

भूकंप के बाद के संकट में भारत तुर्की को अपना समर्थन दे रहा है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 50 से अधिक कर्मियों और विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड को लेकर एक सी17 उड़ान आवश्यक उपकरण, चिकित्सा आपूर्ति, ड्रिलिंग मशीन और अन्य उपकरण लेकर मंगलवार को तुर्की के लिए रवाना हुई। यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप, 100 से अधिक वर्षों में इस क्षेत्र में आने वाले सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक था, जो तुर्की के गजियांटेप प्रांत में नूरदागी से 24.1 किलोमीटर (23 किलोमीटर) पूर्व की गहराई में आया था।

सीरिया और लेबनान समेत कई देशों में भी महसूस किए भूकंप के झटके

कहारनमारस के एल्बिस्तान जिले में केंद्रित 7.6 तीव्रता के भूकंप ने इस क्षेत्र को हिलाकर रख दिया, जिससे अदाना, अदियामन, दियारबाकिर और गजियांटेप सहित कई अन्य प्रांत प्रभावित हुए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने कहा कि सोमवार को तुर्की के गोकसुन में 6.0 तीव्रता का तीसरा भूकंप आया। सीरिया और लेबनान समेत कई देशों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button