लखनऊ में AI-क्लोन आवाज से साइबर ठग ने लगाया चुना ,रुपये हुए ट्रांसफर !

AI टेक्नोलॉजी का उपयोग करके एक साइबर ठग ने चूना लगाया । न्यायाधीश की आवाज बदलकर साइबर ठगों ने वारदात को अंजाम दिया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से हैरान करदेने वाला मामला सामने आया है जहा AI टेक्नोलॉजी का उपयो कर के पैसे लूट लिए। वॉयस धोखाधड़ी के मामले में, लखनऊ के एक व्यक्ति को कृत्रिम बुद्धिमत्ता मतलब AI टेक्नोलॉजी का उपयोग करके एक साइबर ठग ने चूना लगाया । न्यायाधीश की आवाज बदलकर साइबर ठगों ने वारदात को अंजाम दिया।

3460 Complaints Of Cyber Crime Came In Lucknow Since January - Lucknow News

बहनोई की आवाज में आया कॉल

हुसैनगंज निवासी युवक के मोबाइल पर उसके बहनोई की आवाज पर कॉल आयी, की लखनऊ में किसी का एक्सीडेंट हो गया है कुछ रुपए ट्रांसफर कर दीजिए। युवक ने अपने और अपने मित्र के खाते से 1 लाख 58 हाजर रुपये ट्रांसफर कर दिए। युवक द्वारा जब अपने बहनोई से बात की गई, तब पता चला कि उन्होंने कोई काल ही नहीं की है, युवक को बाद में पता चला कि वह काल साइबर ठगों द्वारा की गई थी।हुसैनगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत युवक के बहनोई की आवाज में काल कर के इस धोखाधड़ी के मामले को अंजाम दिया गया।

Kerala man loses Rs 40,000 to AI-based Deepfake WhatsApp fraud, all about  the new scam - India Today

AI की मदद से बदली आवाज़

लखनऊ पुलिस ने बताया कि लखनऊ में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से एक साइबर ठग ने एक युवक से उसके रिश्तेदार की आवाज निकालकर ठगी की। आवाज बदलकर युवक के खाते से रुपए ट्रांसफर कराए गए और बाद में पता चला की युवक के बहनोई ने कोई भी काल नहीं की थी। युवक के बहनोई दिल्ली में जज है। उन्हीं की आवाज में युवक को काल की गई थी ।पीड़ित ने हुसैनगंज कोतवाली में अपना मुकदमा दर्ज़ करवाया है।

1.49 Lakh rupees duped Online Fraud Cyber Crime from a man in Lucknow and  IRCTC RAC in mumbai | Online fraud : कस्टमर केयर का नंबर मिलाते ही बैंक  खाते से लाखों

अनजान नंबर की कॉल से रहे सतर्क

अपने परिचितों की आवाज में आने वाली काल को एक बार जांच पड़ताल जरूर करें, अगर किसी अनजान नंबर से आपके किसी रिश्तेदार का काल आ रहा है तो, सावधान रहें और साइबर फ्रॉड से बचें।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button