दूरदर्शन जल्द प्रसारित करेगा ‘आजादी का अमृतकाल’ थीम पर नई सीरीज

14 और 15 अप्रैल को प्रसारित होने वाली श्रृंखला, वर्तमान मोदी शासन के तहत भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को उजागर करेगी। जिसने भारत की...

‘आजादी का अमृतकाल’ थीम के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन जल्द ही “धरोहर भारत की” नामक दो-भाग की श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार है।

14 और 15 अप्रैल को प्रसारित होने वाली श्रृंखला, वर्तमान मोदी शासन के तहत भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को उजागर करेगी। जिसने भारत की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के साथ-साथ अपने स्वतंत्रता सेनानियों और सैनिकों के परम बलिदान को सम्मानित करने पर विशेष जोर दिया है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणियों में कहा गया है, “हमारे देश के हर वर्ग इंच की रक्षा के लिए, हमारे सैनिकों ने अपना पूरा जीवन और खुद के हर पहलू को न्यौछावर कर दिया। उनकी डॉक्यूमेंट्री आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने के लिए हैं। उनके बलिदान की भव्यता और महत्व को जीवन में लाया जाना चाहिए।”

मोदी सरकार ने वर्षों से भारत के शानदार अतीत को प्रदर्शित करने पर जोर दिया है। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और पुलिस स्मारक सहित हमारे नायकों के बलिदान का सम्मान करने वाले स्मारकों की स्थापना में प्रधान मंत्री का आह्वान शामिल है।

सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत

भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत के संरक्षण के लिए किए गए कुछ सबसे उल्लेखनीय कार्यों में राम जन्मभूमि, सोमनाथ मंदिर, महाकाल मंदिर कॉरिडोर, काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर और करतारपुर साहिब कॉरिडोर जैसे आध्यात्मिक स्थलों का निर्माण शामिल है।

डॉक्यूमेंट्री उस महत्वपूर्ण प्रगति को उजागर करेगी जो भारत ने हाल के वर्षों में हमारे राष्ट्रीय गौरव और सांस्कृतिक एकजुटता की भावना को पुनर्जीवित करने की दिशा में हासिल की है।

जलियांवाला बाग जैसे सम्मानित देशभक्ति स्थलों की सुरक्षा और पवित्रता सुनिश्चित करना; राम जन्मभूमि, सोमनाथ धाम और केदारनाथ धाम, काशी विश्वनाथ धाम जैसे हमारे सभ्यतागत केंद्रों के शानदार उत्साह को पुनर्जीवित करना। करतारपुर साहिब जैसे आध्यात्मिक स्थलों के संबंध में; सेलुलर जेल जैसे प्रेरणादायक स्थलों पर स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन का जश्न मनाना। इंडिया गेट चंदवा पर भव्य नेताजी प्रतिमा के माध्यम से नेताजी बोस के योगदान का मंचन, और हमारे देशभक्तों – अतीत और वर्तमान के महान योगदान का सम्मान करना – जैसे युद्ध स्मारक कुछ ऐसे विषय हैं जिन्हें डॉक्यूमेंट्री के रूप में प्रस्तुत करेगा।

दो-भाग की डॉक्यूमेंट्री अनिवार्य रूप से भारत की व्यापक और गतिशील संस्कृति, पुनरुत्थान, गले लगाने और ऐसा करने में, हमारी समृद्ध और विविध विरासत का जश्न मनाने की दृष्टि से आकर्षक प्रस्तुति है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button