CUET UG 2022: CUET UG की परीक्षा आज से, तकनीकी गड़बड़ियों के चलते NTA ने रद्द की थी परीक्षा !

बच्चो पर बोझ कम करने और भारत में प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए University Grants Commission (यूजीसी) एनईईटी और जेईई मेन को सीयूईटी के साथ विलय करने की योजना बना रहा है।

बच्चो पर बोझ कम करने और भारत में प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए University Grants Commission (यूजीसी) एनईईटी और जेईई मेन को सीयूईटी के साथ विलय करने की योजना बना रहा है। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के शुरुआती चरणों में आई तकनीकी गड़बड़ियों से महत्वपूर्ण परीक्षा की विस्तार योजना प्रभावित नहीं होगी, जिसमें JEE और NEET के साथ विलय का प्रस्ताव Proposal शामिल है।

सीयूईटी-यूजी में तकनीकी खामियां झटका नहीं बल्कि सबक हैं

बता दें, सीयूईटी-यूजी का पहला संस्करण जुलाई में शुरू हुआ था जिसमे कई तकनीकी गड़बड़ियां सामने आईं, जिसके कारण राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) को कई केंद्रों पर परीक्षा स्थगित करनी पड़ी जिसके बाद यूजीसी के अध्यक्ष ने कुछ दिन पहले एक इंटरव्यू में कहा कि CTET-UG के शुरुआती चरणों (Early stages) में तकनीकी खामियां(Technical Flaws) झटका नहीं बल्कि सबक हैं। जिन्हे निकट भविष्य में उन्हें दूर कर लिया जाएगा और यह किसी भी तरह से महत्वपूर्ण परीक्षा के विस्तार को नहीं रोकेगा।”

आज से शुरू हैं परीक्षा

(CUET) के प्रारंभिक चरण में आई तकनीकी गड़बड़ी के बाद कुछ केंद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी, वहीं गड़बड़ियों की खबरों के बाद सीयूईटी-यूजी के चौथे चरण की परीक्षा बुधवार को शुरू हो गयी है। सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिये सीयूईटी परीक्षा के लिये 14.9 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है जिसमे आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG) 2022 के चौथे चरण की परीक्षा बुधवार,17 अगस्त से शुरू है। साथ ही सीयूईटी यूजी 2022 चौथे चरण की परीक्षा में लगभग 3.72 लाख उम्मीदवार उपस्थित होंगे। आपको बताते चले कि सीयूईटी 2022 चौथे चरण की परीक्षा 17 अगस्त, 18 अगस्त और 20 अगस्त को आयोजित की गयी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button