आजमगढ़ में दक्षिण मुखी मंदिर समेत देवी मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं का भीड़, रही सुरक्षा व्यवस्था !

आजमगढ़ में दक्षिण मुखी मंदिर समेत देवी मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं का भीड़, चैत्र नवरात्र के प्रथम दिन घर घर हुआ पूजन अर्चन, लोगों ने रखा व्रत, रही सुरक्षा व्यवस्था

आजमगढ़ जनपद में चैत्र नवरात्र के पहले दिन काफी धूम धाम रही। शहर से लेकर ग्रामीण अंचलों में भोर से देवी पूजन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। शहर के चौक स्थित दक्षिण मुखी देवी मंदिर में सुबह से महिलाओं समेत भारी संख्या में श्रद्धालुओं का रेला लगा रहा। सैकड़ों की संख्या में लोगों ने माता रानी के नारियल चुनरी चढ़ाकर मन्नत मांगी और पूजा अर्चना किया।

मन्नते होती है पूरी

इस प्राचीन मंदिर को फूल मालाओं से सजाया गया था। मंदिर में भीड़ देखते हुए प्रशासन की व्यवस्था भी की गई। दक्षिण मुखी देवी का विशेष श्रृंगार किया गया था विशेष आरती की गई इस दौरान मंदिर के पुजारी शरद तिवारी ने बताया कि इस यह मंदिर करीब डेढ़ सौ वर्ष पुराना है मान्यता है कि यहां पर देवी जी तंत्र विद्या से प्रकट हुई थी यह तांत्रिक मंदिर है खास बात यह भी है कि दक्षिण मुखी देवी मंदिर पूरे देश में केवल यहां और एक कोलकाता में स्थापित है इसलिए इस मंदिर का काफी महत्व है आजमगढ़ के अलावा आसपास के जिले से भी लोग यहां दर्शन पूजन करने आते हैं और मन्नत मांगते हैं लोगों की मान्यता है कि उनकी मन्नत पूरी होती है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button