कोरोनावायरस संक्रमण:लापरवाही से फैलता है संक्रमण !

ऐसा नहीं है कि आप केवल COVID को पकड़ेंगे यदि आप एक सामूहिक सभा में बाहर हैं, जहां लोग खांसते और छींकते है...

कोविड (COVID) से सुरक्षा बहुत जरूरी है इसलिए हमें किसी भी खामी के लिए अपने नजदीकी परिवेश को फिर से देखने की जरूरत है। विषाणुजनित रोगजनकों के कारण होने वाले संक्रमण अक्सर एक छोटी सी गलती के कारण होते हैं। ऐसा नहीं है कि आप केवल COVID को पकड़ेंगे यदि आप एक सामूहिक सभा में बाहर हैं। जहां लोग खांसते और छींकते है। तो संभावना है कि आप अपने ही घर में वायरस पैदा कर रहे हों।

घर वह है जहां सुरक्षा है

जब हम सभी ऑफिस, स्कूल और कॉलेज से घर वापस आते है। तो हमें COVID सुरक्षा की बहुत कम परवाह होती है। घर वह है जहां सुरक्षा है और वही हमारे आत्मविश्वास को ऊंचा रखता है।हालाँकि COVID उत्प्रेरण कोरोनावायरस हमारी भावनाओं पर निर्भर नहीं करता है। यह जहां कहीं भी प्रजनन के लिए उपयुक्त स्थान पाता है। वहां निवास करता है। प्रजनन करता है और गुणा करता है। जब हमारे पास ऐसा रोगज़नक़ है। जो हमेशा एक उपयुक्त मेजबान की तलाश में रहता है। तो हमें इसे अपने सिस्टम में प्रवेश करने से दूर रखने के लिए आवश्यक उपाय करने चाहिए।

Related Articles

ब्रह्मांड में जितने की कल्पना की जा सकती है उससे अधिक वायरस हैं

हाँ! इन जीवों की संख्या मनुष्यों से कहीं अधिक है। 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे ग्रह पर अनुमानित 10 गैर-अरब व्यक्तिगत वायरस मौजूद हैं। इस विशाल आबादी के साथ यह बहुत अच्छी तरह से समझा जाता है कि हर बार जब हम स्वास्थ्य संबंधी कोई छोटी सी गलती करते हैं। तो हम वास्तव में खुद को वायरस द्वारा घुसपैठ करने के लिए उजागर करते है।

जब आप बाहर से जूते पहनकर अंदर जाते हैं

कई भारतीय घरों में जूते के रैक को घर के बाहर या अंदर मुख्य दरवाजे के करीब रखा जाता है। जूतों को उसी स्थिति में रखने से वायरस के प्रजनन के लिए एक सुरक्षित ठिकाना बन जाता है। जब इतनी अधिक संभावित प्रजनन भूमि आसपास के क्षेत्र में होती है। तो संक्रमण के अनुबंध का एक उच्च जोखिम होता है।

जब आप हाथ मुँह धुले बिना अपने कमरे में घुसते हैं

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं। जो अपने आराम के किले में बाहर से आने के तुरंत बाद अपने कमरे में स्लाइड करना पसंद करते हैं। तो आप वायरस के सबसे संभावित प्रसारकों में से एक हैं। एक COVID उपयुक्त व्यवहार यह होगा कि पहले बाहर से आने के तुरंत बाद हाथ साफ करें। उसके बाद कॉमन वॉशरूम में कपड़े बदलें और फिर नए कपड़े पहनकर अपने-अपने कमरे में जा सकते हैं।

जब आप मास्क को लापरवाही से फेंक देते हैं

मास्क आपको वायरस से बचाते हैं। ये कपड़े जो वास्तव में वायरस को छलनी करते हैं। हो सकता है कि इसके बाहर भारी मात्रा में हो।
हमेशा यह सलाह दी जाती है कि मास्क के बाहरी हिस्से को अपने शरीर के किसी भी हिस्से को छूने दिए बिना अपने आप को सुरक्षित रूप से अनमास्क करें और इसे तुरंत हटा दें या फिर इसे धोने के लिए दूर रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button