Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान-3 ने लैंडिंग से पहले भेजी चंद्रमा की तस्वीरें !

चंद्रयान 3 के लैंडर ने चंद्रमा पर उतरने से पहले चंद्र सतह की चार नई तस्वीरें भेजीं। जो फिलहाल चांद पर उतरने की आखिरी समय की तैयारी कर रहा है।

चंद्रयान 3 के लैंडर ने चंद्रमा पर उतरने से पहले चंद्र सतह की चार नई तस्वीरें भेजीं। जो फिलहाल चांद पर उतरने की आखिरी समय की तैयारी कर रहा है। सोमवार सुबह भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने जानकारी दी, ‘चंद्रयान-3 मिशन. चंद्रमा के विपरीत दिशा की कुछ तस्वीरें, जो पृथ्वी की ओर है, लैंडर के खतरा जांच और बचाव कैमरे द्वारा ली गई।’

चंद्रमा उतरेगा वहां कोई पत्थर या गहरे छेद न हों

इसरो ने कहा, ‘यह कैमरा चंद्रमा पर लैंडिंग के लिए सुरक्षित जगह ढूंढने में मदद करता है। यानी यह कैमरा यह सुनिश्चित करता रहता है कि जहां चंद्रमा उतरेगा वहां कोई पत्थर या गहरे छेद न हों। यह कैमरा इसरो द्वारा भारत सरकार के ‘अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र’ में विकसित किया गया है।

चंद्रमा पर उतरने की अंतिम प्रक्रिया शाम 5:45 बजे से होगी शुरू

पर चंद्रमा पर उतरने से पहले अंतिम समय की तैयारी चल रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो चंद्रयान 3 का लैंडर बुधवार दोपहर-शाम चांद पर उतरेगा. इसरो के मुताबिक, चंद्रमा पर उतरने की अंतिम प्रक्रिया शाम 5:45 बजे से शुरू होगी। लैंडर शाम 6:40 बजे चंद्रमा पर उतरेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button