#International Cat Day 2022: स्वभाव से शर्मीली व अंदाज में नखरीली होती हैं बिल्ली, जानिए खास बातें !

बिल्लियों को प्यार करने वालों के लिए आज बेहद खास दिन है। हर साल 8 अगस्त को 'इंटरनेशनल कैट डे' पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

बिल्लियों को प्यार करने वालों के लिए आज बेहद खास दिन है। हर साल 8 अगस्त को ‘इंटरनेशनल कैट डे’ (International Cat Day) पूरी दुनिया में मनाया जाता है। आपको बता दें कि भारत के साथ ही कई देशों में बिल्ली को शुभ नहीं माना जाता है।

बिल्लियों के लिए जागरूकता बढ़ाने है दिन

फिलहाल बिल्ली के प्रेमी इसका खंडन करते हुए उन्हें अपने घर में पालते हैं। ऐसे में बिल्लियों को सुरक्षा देने के लिए हर साल 8 अगस्त को इंटरनेशनल कैट डे मनाया जाता है। इस कैट डे पर आप भी अपने आसपास की बिल्लियों को कुछ खिलाएं और उन्हें सुरक्षित जगह पर घुमाने ले जायें । इस खास दिन को 2002 में इंटरनेशनल फंड फॉर एनिमल वेलफेयर (International Fund for Animal Welfare) की तरफ से शुरू किया गया था। इसे मनाने का उद्देश्य बिल्लियों के लिए जागरूकता बढ़ाने और उनकी रक्षा करने के तरीकों के बारे में जानने का दिन है।

ऐसे में 2020 में इंटरनेशनल कैट डे की कस्टोडियनशिप इंटरनेशनल कैट केयर (Custodianship International Cat Care) को दी गई थी। बता दें कि ये एक गैर-लाभकारी ब्रिटिश संगठन है। जो 1958 से दुनिया भर में घरेलू बिल्लियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। ऐसे में ज्यादातर लोग बिल्ली को छूने से डरते हैं। लेकिन एक बार दोस्ती होने के बाद फिर वो हमेशा आपसे जुड़ी रहती है।

बिल्लियों को पालने का है शौक

बता दें कि बिल्लियों को प्यार करने वालों के लिए आज बेहद खास दिन हैं। क्योंकि हर साल 8 अगस्त को इंटरनेशनल कैट डे अंतरराष्ट्रीय बिल्ली दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस मौके पर आज हम आपको उन बॉलीवुड के महान हस्तियों के बारे में बतायेंगे, जिन्हें सिर्फ बिल्लियों से प्यार नहीं बल्कि उन्होंने बिल्लियों को पालने का भी शौक है।

आपको बता दें कि आलिया भट्ट ने हाल ही में सोशल मीडिया पर अनाउंस किया कि वो प्रेग्नेंट हैं | ऐसे में उन्होंने अपने घर में 2 बिल्लियों को पाल रखा है जिनका नाम पिका और शीबा है

सना सईद (Sana Saeed) एक्ट्रेस अपने चाहने वालों के साथ जुड़ी रहने के लिए सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वो आये दिन अपनी बोल्ड तस्वीरें शेयर कर इंटरनेट का पारा हाई कर देती हैं। ऐसे में सना सईद के घर में भी कई पालतू जानवर है, जिनमें से 4 बिल्लियां हैं।

बिल्लियों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  • बिल्ली (Cat) विश्व में सबसे ज्यादा पाले जाने वाली जानवर है।
  • बिल्लियों के समूह को ‘Clowder’ कहते हैं।
  • बिल्ली का दिमाग इंसानों के दिमाग से 90% तक मेल खाता है।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button